PAK vs ENG 3rd Test Pitch Report: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

PAK vs ENG 3rd Test Pitch Report In Hindi Today Match: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अब निर्णायक मुकाबले की बारी है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा व फाइनल मैच गुरुवार से शुरू हो रहा है। दोनों टीमें एक-एक टेस्ट जीत चुकी हैं और सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। तीसरा टेस्ट रावलपिंडी में खेला जाएगा। जो भी ये मुकाबला जीता वो खिताब अपने नाम कर लेगा साथ ही पाकिस्तान आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी हलचल पैदा कर सकता है अगर उसने सीरीज जीत ली। आइए जानते हैं तीसरे टेस्ट की पिच रिपोर्ट।

PAK vs ENG 3rd Test Pitch Report

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2024
  • तीसरे व फाइनल टेस्ट में आमने-सामने पाकिस्तान और इंग्लैंड
  • तीसरा टेस्ट मैच रावलपिंडी में खेला जाएगा

PAK vs ENG 3rd Test Pitch Report In Hindi Today Match: तीन मैचों की द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज के तीसरे व निर्णायक मुकाबले में गुरुवार से मेजबान पाकिस्तान और मेहमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम आमने-सामने होंगी। ये टेस्ट मैच रावलपिंडी (Rawalpindi) में खेला जाएगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला मेहमान टीम ने पारी के अंतर से जीतकर सबको हैरान कर दिया था, लेकिन पाकिस्तान ने मुल्तान में दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करते हुए जीत दर्ज की और सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। अब तीसरे टेस्ट में दोनों टीमें खिताब के लिए मैदान पर उतरेंगी। मैच का आगाज गुरुवार सुबह 10:30 बजे से होगा। पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान शान मसूद (Shan Masood) के हाथों में होगी। वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम की अगुवाई बेन स्टोक्स (Ben Stokes) करेंगे।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शुरू होने वाले इस तीसरे टेस्ट मैच से पहले टेस्ट क्रिकेट में इन दोनों टीमों के आमने-सामने के आंकड़ों में हुए फेरबदल को देख लेते हैं। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अब तक 91 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें तीस मैचों में इंग्लैंड की टीम ने बाजी मारी है, जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 22 मैचों में जीत हासिल की है। इन दोनों टीमों के बीच 39 मैच ड्रॉ रहे हैं। पाकिस्तानी जमीन पर इन दोनों देशों की टीमों के बीच अब तक 27 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। पाकिस्तान में खेलते हुए इंग्लैंड ने 6 मैच जीते हैं, जबकि मेजबान पाक टीम को 5 मैचों में जीत हासिल हुई है। वहीं 16 मैच ड्रॉ रहे।

पाकिस्तान-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट (PAK vs ENG 3rd Test Pitch Report)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच होने वाला तीसरा टेस्ट मैच रावलपिंडी के रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम (Rawalpindi Cricket Stadium) में खेला जाएगा। रावलपिंडी के मैदान की पिच की बात करें तो यहां पर स्पिनर्स कहर बरपा सकते हैं, उसी तरह जैसे साजिद खान और नोमान अली की स्पिनर जोड़ी ने मुल्तान में किया था। वजह साफ है, रावलपिंडी के ग्राउंड स्टाफ ने भी मुल्तान की तरह यहां भी बड़े-बड़े पंखे और हीटरों का लगातार इस्तेमाल करते हुए पिच को रूखा और सूखा कर दिया है, ऐसे में स्पिनर्स को फायदा मिलना तय है। बल्लेबाजों को शुरुआत में थोड़ी मदद जरूर मिल सकती है क्योंकि आउटफील्ड तेज होगा लेकिन जैसे-जैसे मैच के दिन आगे बढ़ेंगे ये पिच स्पिनर्स के लिए और भी फायदेमंद होती जाएगी।

रावलपिंडी के मैदान पर पिछले 5 टेस्ट मैचों के नतीजे (Last 5 Test Match Results At Rawalpindi)

तारीख टीमें नतीजा
4/2/2021पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकापाकिस्तान 95 रन से जीता
4/3/2022पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलियामैच ड्रॉ रहा
1/12/2022पाकिस्तान बनाम इंग्लैंडइंग्लैंड 74 रन से जीता
21/8/2024पाकिस्तान बनाम बांग्लादेशबांग्लादेश 10 विकेट से जीता
30/8/2024पाकिस्तान बनाम बांग्लादेशबांग्लादेश 6 विकेट से जीता
पाकिस्तान और इंग्लैंड की टेस्ट टीमें (Pakistan And England Test Squads)

इंग्लैंड की टेस्ट टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), जो रूट, हैरी ब्रूक, जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), जैक लीच, जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, शोएब बशीर, मैथ्यू पॉट्स और ब्रायडन कार्स।

पाकिस्तान की टेस्ट टीमः शान मसूद (कप्तान), सऊद शकील (उप-कप्तान), हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), नोमान अली, सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा, जाहिद महमूद, मेहरान मुमताज, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, आमिर जमाल और अब्दुल्ला शफीक।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited