PAK vs ENG: नोमान और साजिद का ऐतिहासिक प्रदर्शन, पाकिस्तान ने 3 साल बाद घर में सीरीज जीती

PAK vs ENG 3rd Test: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेले गए तीसरे टेस्ट में पाकिस्तानी टीम के दो स्पिनर्स नोमान अली और साजिद खान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 2-1 से सीरीज जीतने में मदद की। ये पाकिस्तान की घरेलू जमीन पर तीन साल में पहली सीरीज जीत है।

Pakistan win test series against England

पाकिस्तान ने इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीती (AP)

मुख्य बातें
  • पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2024
  • पाकिस्तान ने इंग्लैंड को सीरीज में 2-1 से मात दी
  • स्पिनर्स नोमान अली और साजिद खान बने स्टार

PAK vs ENG: नोमान अली और साजिद खान ने एक बार फिर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया, जिसने शनिवार को तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर 9 विकेट की जीत के बाद इंग्लैंड पर पाकिस्तान की ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज करने में मदद की।

रावलपिंडी में रिकॉर्ड फिर से लिखे गए जब पाकिस्तान ने सफलतापूर्वक बाधाओं को पार करते हुए श्रृंखला में पहला टेस्ट हारने के बाद उलटफेर किया और 2-1 से जीत दर्ज की। तीन साल से अधिक के इंतजार के बाद, पाकिस्तान ने आखिरकार घरेलू जमीन पर टेस्ट सीरीज जीतने का स्वाद चखा। 9 विकेट की जीत ने पिछली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद पाकिस्तान की पहली घरेलू टेस्ट श्रृंखला जीत भी दर्ज हुई।

जो रूट और हैरी ब्रुक, जो मुल्तान में श्रृंखला के शुरूआती मैच में एक पारी और 47 रन से ऐतिहासिक जीत के प्रमुख सूत्रधार थे, ने तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को वापस मैच में खींचने के लिए कदम बढ़ाए। संकेत सकारात्मक दिखे क्योंकि उन्होंने अतिरिक्त सावधानी के साथ मेहमान टीम की पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन यह कुछ ही समय की बात थी जब नोमान अली और साजिद खान ने इंग्लैंड की कमजोर बल्लेबाजी इकाई को हिलाकर रख दिया।

दोनों अनुभवी स्पिनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड की बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया, जिससे उन्हें तीसरे टेस्ट और श्रृंखला को बचाने के लिए जिस चमत्कार की उम्मीद थी, वो मुमकिन हो गया।

यह जोड़ी, जो मुल्तान में शुरुआती टेस्ट में करारी हार के बाद चयन समिति द्वारा किए गए साहसिक फैसले का हिस्सा थी, ने अपनी फिरकी से इंग्लैंड को चकित कर दिया। एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और इंग्लैंड को उम्मीद थी कि कोई चमत्कार होगा लेकिन हार लगातार उनके सामने खड़ी थी। चमत्कार नहीं हुआ और इंग्लैंड केवल 112 का स्कोर ही बना सकी।

नोमान ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए, जबकि साजिद ने 69 रन देकर 4 विकेट झटके। जवाब में, पाकिस्तान को श्रृंखला अपने पक्ष में करने के लिए केवल 36 रनों के मामूली स्कोर का पीछा करना था। सईम अयूब जैक लीच का शिकार बने, लेकिन अब्दुल्ला शफीक और कप्तान शान मसूद अंत तक टिके रहे और पाकिस्तान को मैच जिताकर लौटे।

इससे पहले टेस्ट में, जेमी स्मिथ (89) और गस एटकिंसन (39) ने इंग्लैंड को 267 के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में, उप-कप्तान सऊद शकील ने 223 गेंदों में 134 रन बनाए और पाकिस्तान को एक मंच दिया।

निचले क्रम से नोमान (48) और साजिद (48*) का बहुमूल्य योगदान वरदान साबित हुआ जिसके दम पर पाकिस्तान ने बोर्ड पर 344 रन दर्ज करने में सफलता हासिल की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited