B'Day Special: वो पाकिस्तानी क्रिकेटर जिसके रिकॉर्ड थे निराले, बॉलीवुड फिल्में भी की, भारतीय अभिनेत्री से की शादी

Mohsin Khan Birthday, On this day in Cricket History: आज के दिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्टाइलिश क्रिकेटर मोहसिन खान का जन्म हुआ था। एक ऐसा क्रिकेटर जिसने कम समय में पाकिस्तान क्रिकेट को काफी कुछ दिया। इसके अलावा वो अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी पाकिस्तान के साथ-साथ भारत में भी चर्चा में रहे।

Mohsin Khan Birthday

मोहसिन खान (Pakistan Cricket)

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने अपनी छाप विश्व स्तर पर छोड़ी। तेज गेंदबाजों से लेकर हुनरमंद बल्लेबाजोंं तक, कई ऐसे क्रिकेटर रहे जिसने एक समय पाकिस्तान क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाया था। ऐसे ही एक क्रिकेटर थे मोहसिन खान (Mohsin Khan)। आज इस पूर्व क्रिकेटर का जन्मदिन है। वो 68 साल के हो गए हैं। उनका करियर जितना दिलचस्प था, उतनी ही चर्चा उनकी निजी जिंदगी को लेकर भी रही।
मोहसिन खान का जन्म पाकिस्तान के कराची में 15 मार्च 1955 को हुआ था। वो एक दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। उन्होंने पाकिस्तान में रेलवे और फिर कराची की टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और 1977 में पहली बार उनकी पाकिस्तान की राष्ट्रीय वनडे टीम मेंं एंट्री हुई। वो पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले 17वें खिलाड़ी बने। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 1977 से 1989 तक क्रिकेट खेला।
अजब-गजब रिकॉर्ड्स
मोहसिन खान के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई अजब-गजब रिकॉर्ड दर्ज हुए। वो एक शानदार ओपनर थे और उनकी मुदस्सर नजर के साथ ओपनिंग जोड़ी को आज भी पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी के रूप में जाना जाता है। साल 1982 में मोहसिन खान पहले ऐसे पाकिस्तानी क्रिकेटर बने जिसने एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया। मोहसिन ने अपने पहले चार टेस्ट शतक यादगार इंग्लैंड दौरे पर लगाए थे जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था। वो किसी पाकिस्तानी का पहला दोहरा शतक था जिसके दम पर पाकिस्तान प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर पहली बार जीत दर्ज की।
मोहसिन खान के नाम कुछ अनचाहे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। जैसे 'बॉल हैंडल' करते हुए आउट हो जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में उनका नाम भी आता है। सिर्फ सात क्रिकेटर ऐसे हुए हैं जो इस तरह आउट हुए और मोहसिन उनमें से एक हैं। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच लाहौर में 1982-83 में खेले गए उस टेस्ट मैच का भी मोहसिन अहम हिस्सा थे जब दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 1 विकेट पर 135 रन बनाए और इसमें मोहसिन खान की 101 रनों की पारी शामिल थी। ये किसी शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर साबित हुआ था।
अभिनेता मोहसिन खान
मोहसिन खान अभिनेता भी थे, उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा और 1989 में जेपी दत्ता की फिल्म बंटवारा से शुरुआत की। उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्म 1991 में आई महेश भट्ट की थ्रिलर 'साथी' थी। उन्होंने 90 के दशक में कई पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम किया। अपने शानदार लुक्स के चलते वो हमेशा ग्लैमर की दुनिया में छाए रहते थे।
अभिनेत्री रीना रॉय से की शादी लेकिन..
मोहसिन खान ने 1983 में मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय से शादी की। लेकिन 90 के दशक की शुरुआत में दोनों का तलाक भी हो गया। उनकी एक बेटी थी जिसका नाम सनम है। शुरुआत में उसकी कस्टडी मोहसिन के पास थी लेकिन बाद में मोहसिन ने दूसरी शादी की और उनकी बेटी सनम भारत में रीना रॉय के साथ रहने आ गईं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited