Champions Trophy 2025: पाकिस्तान के हाथों से छीन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी, इस देश को मिल सकता है मौका

Pakistan to loose Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी की तैयारियों में जुटे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी जल्द ही उनसे छीन सकती है।

champions trophy 2025 pakistan

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (फोटो- icc)

Pakistan to loose Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर तैयारी में जुटे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी द्वारा एक और बड़ा झटका लग सकता है। पाकिस्तान 8 टीमों के बीच खेले जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार खो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलने के पक्ष में नहीं है। बोर्ड को खिलाड़ियों की सुरक्षा की चिंता है। इसी के चलते टीम एशिया कप में भी पाकिस्तान नहीं गई थी।
पाकिस्तान को फरवरी-मार्च 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी का अधिकार दिया गया था, लेकिन दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, भारत आठ मैचों के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक टूर्नामेंट या तो दुबई में होगा या एशिया कप के 2023 संस्करण की तरह हाइब्रिड प्रारूप में खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने 2008 के बाद से नहीं किया पाकिस्तान का दौरा

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तान को दिया गया पहला बड़ा ICC टूर्नामेंट था। इससे पहले उन्होंने 1996 में भारत और श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी की थी। भारत ने 2008 के बाद से पाकिस्तान की यात्रा नहीं की है। दोनों टीमों के बीच आखिरी द्विपक्षीय श्रृंखला 2012-13 में खेली गई थी।
पाकिस्तान के पास 2023 एशिया कप की मेजबानी का अधिकार था, लेकिन भारत द्वारा पाकिस्तान जाने से इनकार करने के बाद, एशियाई क्रिकेट परिषद ने एक हाइब्रिड प्रारूप का विकल्प चुना जिसमें भारत ने अपने मैच श्रीलंका में खेले। यही प्रारूप चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी लागू किए जाने की संभावना है, जहां भारत के मैच और दुबई में होंगे और पाकिस्तान अपने देश में ही मैच खेलेगा।

पीसीबी के अधिकारियों ने की थी मुलाकात

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अहमदाबाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने आईसीसी ऑफिशियल के साथ बैठक की थी। सूत्रों के मुताबिक "पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा फिर से अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करने की संभावना पर चर्चा की और स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में, आईसीसी को टूर्नामेंट पर एकतरफा निर्णय लेने से बचना चाहिए।"
सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर भारत अपनी टीम नहीं भेजता है और उसके मैच दूसरे देश में आयोजित किए जाते हैं, तो आईसीसी को इसके लिए पाकिस्तान को मुआवजा देना होगा।" पीसीबी ने आईसीसी बोर्ड को बताया कि पिछले दो वर्षों में कई टीमों ने देश का दौरा किया है, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited