वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर इन दिग्गज कप्तानों की सूची में शामिल हुए पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में भारत को 209 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस उन दिग्गज कप्तानों की सूची में शामिल हो गए जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी का खिताब दिलाया है। पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के छठे कप्तान बन गए हैं।

pat cummins winner wtc final

पैट कमिंस, कप्तान ऑस्ट्रेलिया टीम (साभार-ICC)

मुख्य बातें
  • आईसीसी का हर खिताब अब ऑस्ट्रेलिया के नाम
  • इन दिग्गज कप्तानों की सूची में पैट कमिंस
  • ऑस्ट्रेलिया के छठे कप्तान बने पैट कमिंस
लंदन के ऐतिहासिक ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 209 रन से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। इस मैच में भारत की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही और ऑस्ट्रेलिया के 444 रन के लक्ष्य के जवाब में पूरी टीम केवल 234 रन ही बना पाई। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज दोनों ही पारियों में फ्लॉप रहे। भारत के टॉप थ्री विराट कोहली, शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से सबको निराश किया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसी टीम बन गई है जिसके पास आईसीसी की हर ट्रॉफी है। इतना ही नहीं इस जीत के साथ कप्तान पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तानों की सूची में शामिल हो गए हैं।

दिग्गज कप्तानों की सूची में पैट कमिंस

पैट कमिंस छठे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन गए हैं जिन्होंने आईसीसी ट्राफी जीती हो। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए यह कारनामा एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क और एरॉन फिंच कर चुके हैं। रिकी पोंटिंग का काल ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने दो वर्ल्ड कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी जीता।
ऑस्ट्रेलिया ने कब-कब जीता आईसीसी खिताब
एलन बॉर्डर- वर्ल्ड कप (1987)
स्टीव वॉ- वर्ल्ड कप (1999)
रिकी पोंटिंग- वर्ल्ड कप (2003,2007), चैंपियंस ट्रॉफी (2006, 2009)
माइकल क्लार्क- वर्ल्ड कप (2015)
एरॉन फिंच - टी20 वर्ल्ड कप (2021)
पैट कमिंस - वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2023)
ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार एलन बॉर्डर की कप्तानी में 1987 में वर्ल्ड चैंपियन बना। उसके बाद उसने 12 साल बाद 1999 में दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब स्टीव वॉ की कप्तानी में जीता। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग रहे हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड कप और दो बार चैंपियंस ट्रॉफी जिताया है। इसके अलावा माइकल क्लार्क ने 2015 में वर्ल्ड कप और फिर 2021 में एरॉन फिंच ने टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनाया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited