World Cup 2023: अपने आखिरी वर्ल्ड कप में छा गए क्विंटन डी कॉक, धोनी-गिलक्रिस्ट को पछाड़ बना दिया खास रिकॉर्ड

Quinton De Kock Record: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। ये अनुभवी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक का आखिरी मैच था। इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Quinton De Kock

क्विंटन डी कॉक (फोटो- icc twitter)

Quinton De Kock Record: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में मात दे दी। इसी के साथ प्रोटियाज का सफर इस टूर्नामेंट में एक बार फिर से समाप्त हो गया। अफ्रीका की लिए मैच में सबसे बड़ी परेशानी उनकी बल्लेबाजी साबित हुई जो कि फेल रही और टीम केवल 212 रन ही बना पाई। जिस लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 47.2 ओवर में चेज कर लिया। दक्षिण अफ्रीका का अभियान समाप्त होने का मतलब ये था कि यह आखिरी बार था जब क्विंटन डी कॉक ने प्रोटियाज़ के लिए एकदिवसीय मैच खेला हो।
डी कॉक ने टूर्नामेंट से पहले घोषणा की थी कि यह विश्व कप वनडे में उनका आखिरी विश्व कप होगा और उन्होंने चार शतकों सहित 594 रनों के उच्च स्कोर के साथ इसे शानदार तरीके से समाप्त किया। डी कॉक बल्ले के साथ-साथ विकेटकीपिंग में भी फॉर्म में रहे और उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। डी कॉक 20 डिसमिसल के साथ टूर्नामेंट में सबसे सफल विकेटकीपर भी रहे।

डी कॉक ने बनाया खास रिकॉर्ड

डी कॉक विश्व कप इतिहास में विश्व कप के एक ही संस्करण में 500 रन और 20 डिसमिसल का डबल हासिल करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए। इससे पहले एडम गिलक्रिस्ट ने 2003 संस्करण में 21 बार डिसमिसल किए थे लेकिन उन्होंने बल्ले से 408 रन ही बनाए थे। वहीं उन्होंने धोनी को भी पछाड़ दिया है। एमएस धोनी ने 2015 में अपने सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट में 15 खिलाड़ियों को आउट किया था, लेकिन उन्होंने केवल 237 रन बनाए थे। ऐसे में डी कॉक अपने आखिरी विश्नकप में अलग छाप छोड़कर गए हैं।

विश्व कप के एक संस्करण में किसी विकेटकीपर द्वारा किए गए सर्वाधिक डिसमिसल

21 - एडम गिलक्रिस्ट (2003)
21 - टॉम लैथम (2019)
20 - एलेक्स कैरी (2019)
20 - क्विंटन डी कॉक (2023)
17 - कुमार संगकारा (2003)
17 - एडम गिलक्रिस्ट (2007)
डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के सेमीफाइनल में पहुंचने का एक बड़ा कारण थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की कुछ शानदार गेंदबाजी और दक्षिण अफ्रीका की खराब फील्डिंग और कप्तानी ने उन्हें अपना पहला विश्वकप फाइनल खेलने से रोक दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited