Rafael Nadal Retirement: महान टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, जानें कब खेलेंगे आखिरी मैच

Rafael Nadal Retirement: टेनिस के फैंस के लिए एक बेहद दुखद खबर सामने आई है। दरअसल स्टार खिलाड़ी और 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राफेल नडाल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने एक वीडियो मैसेज जारी किया है जिसमें राफेल नडाल काफी इमोशनल नजर आ रहे हैं।

nadal x

राफेल नडाल (फोटो- X)

Rafael Nadal Retirement: दुनिया के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में शुमार 22 बार के ग्रेंडस्लैम विजेता राफेल नडाल ने इस खेल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। राफेल नडाल ने गुरुवार को टेनिस से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि वह मौजूदा सत्र के अंत में अपना आखिरी मैच खेलेंगे। गुरुवार को जारी एक वीडियो संदेश में नडाल ने कहा कि 'मैं आपको यह बताने के लिए यहां हूं कि मैं टेनिस से संन्यास ले रहा हूं। वास्तविकता यह है कि पिछले कुछ साल मेरे लिए मुश्किल रहे हैं, खासकर पिछले दो साल।'
नडाल स्पेन के मलागा में अगले महीने होने वाले डेविस कप फाइनल में अपना अंतिम प्रदर्शन करेंगे। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले 19 नवंबर से खेले जाएंगे। नडाल ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैं बिना किसी सीमा के खेल पाया हूं।" इस दिग्गज टेनिस स्टार का करियर चोटों के कारण प्रभावित रहा है और वह पिछले साल अपने पसंदीदा टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन से चूक गए थे और 2024 के मार्की मेजर संस्करण में जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव से पहले दौर में हार गए थे।

राफेल नडाल का ऐसा रहा करियर

नडाल ने अपना आखिरी फ्रेंच ओपन खिताब दो साल पहले जीता था और पेरिस क्ले कोर्ट से 112-4 की जीत-हार के रिकॉर्ड के साथ बाहर हुए थे। वह लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच के बाद दुनिया के दूसरे सबसे सफल पुरुष टेनिस खिलाड़ी के रूप में संन्यास लेंगे।'क्ले कोर्ट के राजा' के नाम से मशहूर नडाल ने फ्रेंच ओपन एकल खिताब रिकॉर्ड 14 बार जीता है, उन्होंने रोलांड गैरोस की प्रतिष्ठित क्ले पर अपने 116 ग्रैंड स्लैम मैचों में से 112 जीते हैं।फ्रेंच ओपन को रिकॉर्ड संख्या में जीतने के अलावा, नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009 और 2022) और विंबलडन (2008 और 2010) दो बार और यूएस ओपन (2010, 2013, 2017 और 2019) चार मौकों पर जीता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited