Ravindra Jadeja History in WTC: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बन गए दुनिया के पहले खिलाड़ी

Ravindra Jadeja creates history in WTC: भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेला गया टेस्ट मैच अब समाप्त हो गया है। इस मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा (फोटो- ICC)

Ravindra Jadeja creates history in World Cricket Test: महान भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच के दौरान इतिहास रच दिया। रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेले गए मैच में जडेजा ने दो पारियों में 12 और 4 रन बनाए और 4+1 विकेट लिए। रांची टेस्ट में कुल पांच विकेट लेकर जडेजा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 100 विकेट पूरे कर लिए और इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली है।
35 वर्षीय क्रिकेटर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। भारत के लिए 30 WTC मैचों में जडेजा के नाम 1536 रन और 100 विकेट हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 34 टेस्ट मैचों में 165 विकेट लिए हैं और 948 रन बनाए हैं।

WTC में 10 गेंदबाज ले चुके 100 विकेट

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप इतिहास में कुल 10 गेंदबाज 100 या अधिक बल्लेबाजों को आउट करने में सफल रहे हैं। उन 10 में से तीन जडेजा, अश्विन और जसप्रित बुमराह के रूप में भारत के हैं। नाथन लियोन, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के हैं। जबकि अन्य चार जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड, दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान टिम साउदी हैं।

अश्विन के पास भी होगा सुनहरा मौका

रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके पास पास पांचवें टेस्ट के दौरान जडेजा के साथ इस खास सूची में शामिल होने का मौका होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए 1000 रन पूरे करने के लिए अश्विन को 52 रनों की जरूरत है। अगर वे ये कर पाते हैं तो ऐसा करने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

धर्मशाला में खेला जाएगा पांचवां टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की श्रृंखला का पांचवां और अंतिम टेस्ट 7 मार्च से शुरू होगा और यह धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने वाला है। भारत दूसरा, तीसरा और चौथा टेस्ट जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited