RCB vs CSK Head To Head Stats: आज होगी बड़ी टक्कर, आंकड़ों में जानिए चेन्नई-बैंगलोर के मैचों का इतिहास

RCB vs CSK Head To Head Stats In IPL History: आईपीएल 2024 में कल सबसे बड़ा और दिलचस्प मैच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। आमने-सामने होंगे धोनी और कोहली यानी चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। यही मैच तय करेगा कि इन दोनों में से आईपीएल 2024 प्लेऑफ में जाने वाली चौथी टीम कौन बनेगी। आइए जान लेते हैं आईपीएल इतिहास में इनके आंकड़े कैसे रहे हैं अब तक, किसका पलड़ा रहा है भारी, आपको बता दें कि दोनों टीमों का ये नंबर गेम वाकई दिलचस्प इतिहास बयां करता है।

IPL 2024, CSK VS RCB HEAD TO HEAD STATISTICS

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आंकड़े

मुख्य बातें
  • आईपीएल 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला
  • चेन्नई की टीम बैंगलोर को उसके घर में देगी चुनौती
  • एक टीम को मिलेगी प्लेऑफ में एंट्री
CSK vs RCB Head To Head Stats: चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल 2024 में खेले जाने वाले महामुकाबले से पहले फैंस का उत्साह सातवें आसमान पर है। इस सीजन की शुरुआत भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले से हुई थी जिसमें चेन्नई की टीम ने चेपॉक में बेहतरीन जीत से आगाज किया था। अब रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की कप्तानी और एम एस धोनी (MS Dhoni) के मार्गदर्शन में खेल रही टीम क्या उस मैच की सफलता को बैंगलोर के घरेलू मैदान पर दोहरा पाएगी ये बड़ा सवाल है। इस मुकाबले का विजेता ही आईपीएल 2024 प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनेगी, तो आइए जान लेते हैं आईपीएल में इन दोनों टीमों की टक्कर का इतिहास क्या कहता है। यकीन मानिए इन आंकड़ों को देखकर आप भी विश्वास नहीं करेंगे।
आईपीएल 2024 में तीन टीमें प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं- कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)। अब बस एक स्थान खाली है। चौथे स्थान पर जगह बनाने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शनिवार को एक कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा जहां चेन्नई सुपर किंग्स को आगे बढ़ने के लिए सिर्फ जीत की जरूरत होगी, जबकि बैंगलोर की टीम को जीत के साथ-साथ अच्छे नेट रन रेट की भी जरूरत होगी। अगर वे पहले बल्लेबाजी करते हैं तो उन्हें 18 रन या उससे बड़े अंतर से मैच जीतना होगा, अगर वे बाद में बल्लेबाजी करते हैं तो 11 गेंदें बाकी रहते उन्हें 201 या उससे ज्यादा का लक्ष्य हासिल करना होगा। दोनों टीमों के नेट रन रेट के लिए ताजा अंक तालिका देखिए- IPL 2024 Points Table
चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल इतिहास में कई रोमांचक टक्कर देखने को मिली हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) और एम एस धोनी जैसे दिग्गज अपनी-अपनी टीमों के साथ पिछले 16 सालों से जुड़े हैं, हालांकि धोनी दो साल के लिए राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से खेले थे, लेकिन विराट का नाता आरसीबी से कभी नहीं टूटा, वो लगातार इस टीम से जुड़े रहे हैं और कप्तानी करके छोड़ भी चुके हैं। सबसे बड़ा फर्क जो इन दोनों टीमों में रहा है, वो ये कि चेन्नई सुपर किंग्स ने रिकॉर्ड 5 आईपीएल खिताब जीते हैं, जबकि बैंगलोर की टीम अब भी अपने पहले आईपीएल खिताब के लिए तरस रही है। आइए जान लेते हैं कि इन दोनों टीमों के आमने-सामने के आंकड़े कैसे रहे हैं..

किसका पलड़ा है भारी

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अब तक 32 आईपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें 21 मैच चेन्नई ने जीते हैं, जबकि 10 मैचों में बैंगलोर की टीम विजयी रही है। एक मैच बेनतीजा रहा था। मौजूदा समय की अगर बात करें तो दोनों टीमों में फिलहाल आरसीबी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है क्योंकि उनके कई खिलाड़ी लय में आ चुके हैं और वे लगातार 5 मैच जीतने के बाद ये मुकाबला खेलने जा रहे हैं। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के कुछ अहम विदेशी खिलाड़ी आईपीएल छोड़कर चले गए, कुछ चोटिल हुए, जिसके बाद उनके अभियान पर इसका असर भी पड़ता नजर आया है।

कोहली-धोनी आखिरी बार

विराट कोहली और एम एस धोनी का नाता बहुत पुराना है। विराट ने धोनी की कप्तानी में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, उसके बाद धोनी ने ही उनको भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी और विराट आज भी कहते हैं कि सचिन तेंदुलकर की तरह धोनी भी उनके आदर्श रहे हैं। सालों से फैंस इन दोनों को आईपीएल में आमने-सामने देखते आए हैं, लेकिन संभावित रूप से धोनी का ये अंतिम आईपीएल हो सकता है, ऐसे में फैंस इस आईपीएल 2024 मैच को भावुक मन से इन दोनों को आखिरी बार एक साथ मैदान में देखने को लेकर भी उत्साहित हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited