IND vs NZ: बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी में 99 के फेर में फंसे ऋषभ पंत, तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड

बेंगलुरू में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ने से महज एक रन से चूकने के बावजूद ऋषभ पंत ने एमएस धोनी का एक बड़ा बल्लेबाजी रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Rishabh Pant

ऋषभ पंत

मुख्य बातें
  • बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी में शतक से चूके पंत
  • बने टेस्ट में सबसे तेज 2500 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर
  • बने टेस्ट क्रिकेट में 99 रन पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर

बेंगलुरु: ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट के वर्षा प्रभावित चौथे दिन शनिवार को रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया, वे सबसे तेज 2500 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए। पंत बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी में अपना शतक पूरा करने से महज एक रन से चूक गए। 99 रन पर वो बोल्ड होकर पवेलियन वापस लौटे। टेस्ट क्रिकेट में 99 के फेर में फंसने वाले ऋषभ पंत एमस धोनी के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।

पंत ने खेली 105 गेंद में 99 रन की आतिशी पारी

पंत ने अपनी 105 गेंद पर 99 रन की आतिशी पारी के दौरान 9 चौके और 5 छक्के जड़े। इसी दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 62वीं पारी में ढाई हजार रन भी पूरे कर लिए। धोनी को इस मुकाम पर पहुंचने के लिए 69 पारियां खेलनी पड़ी थीं। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज पूर्व दिग्गज विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने 82 पारियों में टेस्ट क्रिकेट में अपने ढाई हजार रन पूरे किए थे।

सरफराज खान के साथ की शतकीय साझेदारी

ऋषभ पंत ने सरफराज खान के साथ चौथे विकेट के लिए 177 (211) रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को दूसरी पारी में बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। पंत जब बल्लेबाजी करने आए थे उस वक्त भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 231 रन बनाए थे। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड की 358 रन की बढ़त से पार पहुंचाने और बढ़त दिलाने में इस साझेदारी का अहम योगदान रहा। पंत के आउट होने के बाद भारतीय टीम 462 रन पर ढेर हो गई और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए केवल 107 रन का लक्ष्य रख सकी।

पंत का ऐसा है टेस्ट रिकॉर्ड

ऋषभ पंत ने अबतक खेले 36 टेस्ट की 62 पारियों में 44.75 के औसत और 74.28 के स्ट्राइक रेट से 2551 रन बना लिए हैं। उनके नाम 6 शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं। नाबाद 159 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 6 शतक में से 4 पंत ने SENA कंट्रीज में जड़े हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited