रोहित शर्मा ने जिंबाब्वे के खिलाफ जीत के साथ पूरा किया अनोखा शतक

Rohit Sharma 100 wins in T20Is: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को जिंबाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया की जीत के साथ ही एक अनोखा शतक अपने नाम कर लिया। अंतरराष्ट्रीय टी20 में वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

Rohit-Sharma-R-Ashwin

जिंबाब्वे के खिलाफ विकेट का जश्न मनाते रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन( साभार AP)

मेलबर्न: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को मेलबर्न में जिंबाब्वे को 71 रन के बड़े अंतर से मात देकर टी20 विश्व कप 2022 में सुपर-12 राउंड का अंत किया। इस मुकाबले से पहले ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी। ऐसे में प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के लिए भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में जीत जरूरी थी। ऐसे में बल्लेबाजों के 5 विकेट पर 186 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद गेंदबाजों ने जिंबाब्वे की टीम को 115 रन पर ढेर कर दिया।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में 100 मैच जीतने वाले खिलाड़ी

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरारष्ट्रीय टी20 में जीत का अनोखा शतक पूरा कर लिया जो उनसे पहले और कोई खिलाड़ी नहीं कर सका। आठवीं बार टी20 विश्व कप में शिरकत कर रहे रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय करियर की यह 100वीं जीत थी। साल 2007 में टी20 विश्व कप के दौरान अपने टी20 करियर की शुरुआत करने वाले रोहित ने ये उपलब्धि करियर का 147वां मैच खेलते हुए हासिल की।
रोहित अंतरराष्ट्रीय टी20 में 100 मैच में जीत हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट खिलाड़ी है। रोहित के नाम पहले से ही अंतराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। ऐसे में 100 मैच में जीत हासिल करके उन्होंने अपनी उपलब्धि को दुगना कर लिया है।

कप्तानी में पूरा किया मैचों का अर्धशतक

रोहित ने जिंबाब्वे के खिलाफ विश्व कप के इसी मुकाबले में 50वीं बार टी20 मैचों में कप्तानी करने उतरे। रोहित ने 50 अंतराष्ट्रीय टी20 में कप्तानी करते हुए 39 में जीत हासिल की है और 11 मैच में हार का सामना किया है। उनका जीत प्रतिशत 78 है। जो कि अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान के जीत प्रतिशत(81.73) के बाद दूसरा सबसे ज्यादा है।

एक साल में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले कप्तान

रोहित ने जिंबाब्वे के खिलाफ जीत हासिल करके बतौर कप्तान एक साल में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने साल 2021 में 20 मुकाबले जीते थे। वहीं रोहित ने साल 2022 में 21 मुकाबले अपनी कप्तानी में जीत लिए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited