Rohit Sharma Century: टी20 के सबसे बड़े शतकवीर बने रोहित, चिन्नास्वामी में रचा इतिहास

Rohit Sharma 5th T20I Century: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तानी शतक जड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Rohit Sharma Century

रोहित शर्मा

बेंगलुरू: अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो मैच में बल्ले की खामोशी से उबरते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने बेंगलुरू में 64 गेंद में आतिशी शतक जड़ दिया। रोहित ने ये शतक तब जड़ा जब टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 22 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने रिंकू सिंह के साथ मोर्चा संभालते हुए अपना अर्धशतक 41 गेंद में पूरा किया और अगली 23 गेंदों में सैकड़ा भी पूरा कर लिया। रोहित ने इस दौरान 10 चौके और 6 छक्के जड़े।

T20I में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा का यह अंतरराष्ट्रीय टी20 में पांचवां शतक है। इससे पहले वह सबसे ज्यादा शतकों के मामले में सूर्यकुमार यादव और ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी पर थे। तीनों के खाते में 4-4 शतक थे लेकिन अब हिटमैन मैक्सवेल और सूर्या से एक कदम आगे निकल गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

रोहित शर्मा 121(69) रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। यह हिटमैन का अंतरराष्ट्रीय टी20 में यह सबसे बड़ा स्कोर भी है। रोहित ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की पारी इंदौर में 6 साल पहले खेली थी। रोहित भारत के लिए टी20आई में सबसे बड़ी पारी खेलने के विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा T20I शतक

रोहित शर्मा का यह अंतरराष्ट्रीय टी20 में बतौर कप्तान तीसरा शतक है। इसके साथ ही वो इस मामले में बाबर आजम के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। बाबर ने भी अपनी कप्तानी में तीन शतक जड़े थे।

रिंकू सिंह के साथ की रिकॉर्ड साझेदारी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह की जोड़ी ने 22 रन पर 4 विकेट के स्कोर पर मोर्चा संभाला। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पहले तो टीम को 8.4 ओवर में पचास रन के और 13.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया।रोहित ने जैसे ही अपना अर्धशतक 41 गेंद में पूरा किया उसके बाद और आक्रामक हो गए। उन्होंने 64 गेंद में अपना शतक पूरा किया। रिंकू और रोहित के बीच पांचवें विकेट के लिए 95 गेंद में नाबाद 190 रन की साझेदारी की। रोहित ने इस साझेदारी में 113* (56) और रिंकू सिंह ने 69 (39) रन का साझेदारी में योगदान दिया। ये अंतरराष्ट्रीय टी20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी का नया रिकॉर्ड है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited