रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ये कमाल करने वाले बने भारत के पहले क्रिकेटर

Rohit Sharma completes 400 T20 matches: टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा 400 टी20 मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। पुरुष क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड पहले ही रोहित शर्मा के नाम दर्ज है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा 400 टी20 मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बने
  • रोहित शर्मा के नाम पहले ही सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है
  • रोहित शर्मा 400 या ज्‍यादा टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के 9वें खिलाड़ी बने
गुवाहाटी: रोहित शर्मा ने रविवार को नया भारतीय रिकॉर्ड स्‍थापित किया। वह देश के पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्‍होंने 400 टी20 मैच खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस के लिए आते ही रोहित शर्मा ने यह उपलब्धि अपने नाम की। पता हो कि रोहित शर्मा के नाम पहले ही पुरुष क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारतीय कप्‍तान ने 140 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जो कि दूसरे स्‍थान पर काबिज पाकिस्‍तान के शोएब मलिक से 16 मैच ज्‍यादा है।
पता हो कि रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स हैं, जिन्‍होंने 350 या ज्‍यादा टी20 मैच खेले हैं। वैसे, 400 या ज्‍यादा टी20 मैच खेलने वाले रोहित शर्मा दुनिया में 9वें क्रिकेटर बने। वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान किरोन पोलार्ड के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। पोलार्ड ने 614 मैच खेले हैं। इस लिस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो 556 मैचों के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। पाकिस्‍तान के अनुभवी ऑलराउंडर शोएब मलिक 481 मैचों के साथ सर्वाधिक टी20 मैच खेलने वाले एशियाई खिलाड़ी हैं।
केवल पोलार्ड और ब्रावो ही दुनिया के दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने 500 से ज्‍यादा टी20 मैच खेले हैं। बता दें कि रोहित शर्मा ने आईपीएल 227 मैच खेले हैं और 5800 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच बार आईपीएल खिताब दिलाया है, जो कि आईपीएल में रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। भारतीय टीम की कोशिश 2013 के बाद आईसीसी खिताब के सूखे को समाप्‍त करने की होगी।
पता हो कि रोह‍ित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का र‍िकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है।

सबसे ज्‍यादा टी20 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

  • 400*- रोहित शर्मा
  • 368- दिनेश कार्तिक
  • 361- एमएस धोनी
  • 353- विराट कोहली
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited