गजब की पारीः 16 छक्के, 10 चौके और 25 साल के रुतुराज ने बना डाले ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड

Ruturaj Gaikwad double century in Vijay Hazare Trophy Quarter Final, Maharashtra vs Uttar Pradesh: महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में महाराष्ट्र के 25 वर्षीय कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने दोहरा शतक जड़ा और एक बेहतरीन व यादगार पारी को अंजाम देने का काम किया।

Ruturaj_Gaikwad_200

रुतुराज गायकवाड़ ने जड़ा दोहरा शतक (screengrab- BCCI)

भारत की घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में वनडे क्रिकेट (लिस्ट-ए) की सबसे प्रतिष्ठित चैंपियनशिप विजय हजारे ट्रॉफी है। इन दिनों विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले जारी हैं और जब अगले साल वनडे विश्व कप होना है तो जाहिर तौर पर चयनकर्ताओं व बीसीसीआई अधिकारियों की नजरें भी इस टूर्नामेंट में खेल रहे सभी खिलाड़ियों पर टिकी होंगी। ऐसे में भारत के 25 वर्षीय बल्लेबाज और महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने सोमवार को अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने एक ऐसी पारी खेली, जिसे शायद ही कोई नजरअंदाज कर पाएगा।
महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तर प्रदेेश की टीम ने टॉस जीतकर महाराष्ट्र की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। महाराष्ट्र की तरफ से उनके कप्तान व ओपनर रुतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी पिच पर उतरे। उनकी टीम को 41 रन पर दो झटके लग चुके थे, लेकिन कप्तान रुतुराज गायकवाड़ आज किसी और ही मूड में मैदान पर उतरे थे।
रुतुराज की धमाकेदार पारी
रुतुराज गायकवाड़ ने शुरुआत से ही उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों के खिलाफ धावा बोलकर रखा और शतक पूरा करने के बाद उनकी रफ्तार और भी तेज हो गई। रुतुराज ने अपना दोहरा शतक पूरा किया और पारी खत्म होने तक वो पिच पर टिके रहे। उन्होंने 159 गेंदों में नाबाद 220 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी में 16 छक्के और 10 चौके शामिल रहे।
कुछ ही दिन पहले बना था सबसे बड़ा रिकॉर्ड
इस मुकाबले में 220 रनों की पारी खेलकर रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। दरअसल, इसी साली की चैंपियनशिप में तमिल नाडु के एन जगदीशन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन की पारी खेलकर सबसेे बड़ा रिकॉर्ड बनाया था और वो इस लिस्ट में शीर्ष पर हैं। रुतुराज गायकवाड़ का दोहरा शतक लिस्ट-ए क्रिकट का 39वां दोहरा शतक साबित हुआ। जबकि इस प्रारूप (50 ओवर) में किसी भारतीय द्वारा पांचवां सबसे बड़ा स्कोर साबित हुआ।
एक ओवर में 7 छक्के, 43 रन
इस पारी के दौरान रुतुराज गायकवाड़ ने 49वें ओवर में तब कहर बरपाया जब उत्तर प्रदेश के स्पिनर शिवा सिंह उनके सामने आए। उन्होंने इस ओवर में 7 छक्के जड़े जिस दौरान एक नो-बॉल थी। शिवा सिंह इस मैच में सबसे महंगे गेंदबाज भी साबित हुए जिन्होंने बिना कोई विकेट लिए 88 रन लुटाए।
एक ओवर में सर्वाधिक 43 रन का रिकॉर्ड इससे पहले न्यूजीलैंड के फोर्ड ट्रॉफी मैच में 2018 में भी बना था। लेकिन वहां पर दो बल्लेबाजों के मिश्रित योगदान के दम पर ऐसा मुमकिन हुआ था। ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने मिलकर वो कमाल किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited