SA vs AFG Highlights: द.अफ्रीका ने अफगानिस्तान को रौंदा, पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह

SA vs AFG Highlights: द.अफ्रीका क्रिकेट टीम ने अपना विजयी रथ जारी रखते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को बुरी तरह से हरा दिया है। इसी के साथ उन्होंने पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में एंट्री मार ली है। आइए जानते हैं मैच का लेखा-जोखा।

SA VS AFG HIGH

द.अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान

मुख्य बातें
  • द.अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया
  • टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह
  • अफगानिस्तान का सफर समाप्त
South Africa vs Afghanistan Highlights: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मैच में द.अफ्रीका की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 9 विकेट से धूल चटा दी है। इसी के साथ उन्होंने विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। ये पहली बार हुआ है कि जब प्रोटियाज किसी भी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे हो। मैच में द.अफ्रीका की जीत के हीरो मार्को यानसेन रहे जिन्होंने 4 विकेट लेकर अफगानिस्तान की हालत खराब करके रख दी।
वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में आयोजित मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ये निर्णय टीम के लिए बेहद खराब साबित हुआ और टीम केवल 56 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। वहीं इसके जवाब में उतरी द.अफ्रीका की टीम ने इस लक्ष्य को केवल 8.5 ओवर में हासिल कर लिया। इस शर्मनाक हार के बाद अफगानिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

अफगानिस्तान की खराब बल्लेबाजी

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम द.अफ्रीका के गेंदबाजों के आगे टिक ही नहीं पाई। टीम ने पहले 5 ओवर के बीच ही 5 बड़े विकेट गंवा दिए थे। जिसमें टॉप स्कोरर रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान का विकेट भी शामिल था। इसके बाद भी टीम संभल ही नहीं पाई और बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को अपना विकेट गंवाते गए। टीम का कोई भी बल्लेबाज 10 का भी आंकड़ा पार नहीं कर सका और वे 11.5 ओवर में केवल 56 रनों पर ऑलआउट हो गए। द.अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट लिए वहीं रबाडा और नॉर्खियां के भी खाते में 2-2 विकेट आए।

द.अफ्रीका ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी द.अफ्रीका की टीम ने दूसरे ओवर में ही क्विंटन डी कॉक का विकेट गंवा दिया था हालांकि इसके बाद कप्तान मारक्रम और रिजा हेंड्रिक्स ने शानदार साझेदारी की और टीम के स्कोर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते हुए लक्ष्य के पार ले गए। टीम ने केवल 8.5 ओवर में ही जीत दर्ज कर ली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited