सलीमा इम्तियाज ने रचा इतिहास, क्रिकेट में ऐसा करने वाली बन गई पहली पाकिस्तानी महिला

Saleema Imtiaz creates history: पाकिस्तान की रहने वाली सलीमा इम्तियाज ने इतिहास के पन्नों मे अपना नाम दर्ज करवा लिया है। वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग करने वाली पाकिस्तान की पहली महिला बनने जा रही है। इसकी पुष्टी खुद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ए्क्स पर ट्वीट कर की है।

saleema imtiaz

सलीमा इम्तियाज (फोटो- PCB)

Saleema Imtiaz creates history: सलीमा इम्तियाज ने आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ डेवलपमेंट अंपायर में नामांकित होने वाली पाकिस्तान की पहली महिला अंपायर बनकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने रविवार को इसकी घोषणा की। इस प्रतिष्ठित नामांकन से इम्तियाज को महिलाओं के द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मैचों और आईसीसी के टूर्नामेंट में अंपायरिंग करने का मौका मिलेगा, जिससे वह अंपायरिंग के क्षेत्र में इस स्तर तक पहुंचने वाली पहली पाकिस्तानी महिला बन जाएंगी।
इम्तियाज की अंपायरिंग की यात्रा 2008 में शुरू हुई जब वह पीसीबी की महिला अंपायर पैनल में शामिल हुईं। अंपायरिंग के प्रति उनका जुनून उनकी बेटी कैनात के 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण से और बढ़ गया। कैनात ने तब से पाकिस्तान के लिए 40 मैच खेले हैं, जिसमें 19 वन-डे और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।

ये हर पाकिस्तानी महिला की जीत- सलीमा

इम्तियाज ने इस उपलब्धि पर गर्व व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि ये पाकिस्तान की अन्य महिलाओं को प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा - "यह सिर्फ़ मेरी जीत नहीं है, यह पाकिस्तान की हर महत्वाकांक्षी महिला क्रिकेटर और अंपायर की जीत है।मुझे उम्मीद है कि मेरी सफलता उन अनगिनत महिलाओं को प्रेरित करेगी जो खेल में अपनी पहचान बनाने का सपना देखती हैं।" उन्होंने क्रिकेट में महिलाओं की बढ़ती भूमिका पर भी प्रकाश डाला और महिला एथलीटों और अधिकारियों का समर्थन करने के लिए पीसीबी की प्रतिबद्धता को श्रेय दिया।

द.अफ्रीका सीरीज में पहली बार करेंगे अंपायरिंग

सलीमा इम्तियाज ने कहा कि "मेरा खुद का सपना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना था।" "मुझे एशियाई क्रिकेट परिषद के साथ अवसर मिले हैं, लेकिन उच्चतम स्तर पर अंपायरिंग करना हमेशा अंतिम लक्ष्य रहा है।" अंतरराष्ट्रीय पैनल में इम्तियाज का पहला काम पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में अंपायरिंग करना होगा, जो सोमवार को मुल्तान में शुरू होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited