India A vs New Zealand A: सैमसन सेना ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में भी रौंदा, सीरीज में सूपड़ा साफ

India A vs New Zealand A 3rd ODI: भारत ए ने न्यूजीलैंड ए का तीन मैचों की वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। सैमसन 'सेना' ने तीसरे वनडे में धमाकेदार जीत हासिल की। भारत ए ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 284 का स्कोर खड़ा किया।

India A vs New Zealand A: सैमसन सेना ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में भी रौंदा, सीरीज में सूपड़ा साफ
मुख्य बातें
  • भारत ए बनाम न्यूजीलैंड ए वनडे सीरीज
  • भारत ए ने तीसरा वनडे भी अपने नाम किया
  • सैमसन, शारदुल और तिलक का चला बल्ला
चेन्नई: कप्तान संजू सैमसन की अगुआई में बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद राज बावा की धारदार गेंदबाजी से भारत ए ने तीसरे अनौपचारिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड ए को 106 रन से हराकर श्रृंखला में विरोधी टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ किया। भारत ए ने बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लेकिन कप्तान सैमसन (54), शारदुल ठाकुर (51) और तिलक वर्मा (50) के अर्धशतक के बावजूद टीम 49.3 ओवर में 284 रन बनाकर आउट हो गई।

न्यूजीलैंड टीम 178 रन पर ढेर

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ए की टीम अंडर-19 विश्व कप में भारत में की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ियों शामिल रहे बावा (11 रन पर चार विकेट), कुलदीप यादव (29 रन पर दो विकेट) और राहुल चाहर (39 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 38.3 ओवर में 178 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज डीन क्लीवर ने 83 रन की पारी खेली लेकिन उनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया। माइकल रिपोन 29 रन बनाकर टीम के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे।
न्यूजीलैंड ए ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए।

भारत को मिली अच्छी शुरुआत

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत को अभिमन्यु ईश्वरन (39) और राहुल त्रिपाठी (18) ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। मैथ्यू फिशर (61 रन पर दो विकेट) ने ईश्वरन को क्लीवर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। जो वॉकर (36 रन पर एक विकेट) ने त्रिपाठी को पगबाधा करके भारत ए का स्कोर 65 रन पर दो विकेट किया। कप्तान सैमसन और तिलक वर्मा ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी करके पारी को संवारा। ये दोनों हालांकि जब टीम को मजबूत स्थिति में ले जा रहे थे तब रचिन रविंद्र (37 रन पर एक विकेट) ने वर्मा को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 62 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और तीन छक्के मारे।

धवन-शारदुल ने दिखाया दमखम

श्रीकर भरत भी सिर्फ नौ रन बनाने के बाद फिशर का दूसरा शिकार बने जबकि अर्धशतक पूरा करने के बाद सैमसन भी जैकब डफी (45 रन पर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा हो गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 197 रन हो गया। सैमसन ने 68 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्के मारे। बावा बल्ले से नाकाम रहे और सिर्फ चार रन बनाकर डफी की गेंद पर वॉकर को कैच दे बैठे। इस समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड ए को बड़ा लक्ष्य नहीं दे पाएगी लेकिन ऋषि धवन (34) और शारदुल (33 गेंद में 51 रन, चार चौके, तीन छक्के) ने टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड को नियमित अंतराल पर झटके

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ए को क्लीवर और चाड बोवेस (20) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। चाहर ने बोवेस को ईश्वरन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य के करीब पहुंचती नजर नहीं आई। बावा ने मार्क चैपमैन (11), रिपोन (29) को आउट करने के बाद अंतिम दो बल्लेबाजों डफी (01) और फिशर (00) को तीन गेंद के भीतर आउट करके न्यूजीलैंड ए की पारी का अंत किया। भारत ए ने इससे पहले तीन अनौपचारिक टेस्ट की श्रृंखला भी 1-0 से जीती थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited