Shakib al Hasan Retirement: शाकिब अल हसन ने किया संन्यास का ऐलान, कानपुर टेस्ट हो सकता है करियर का अंतिम मैच

बांग्लादेश क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने भारत के खिलाफ कानपुर में शुक्रवार से खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट से पहले संन्यास का ऐलान करके सबको हैरान कर दिया।

Shakib al hasan

शाकिब अल हसन

मुख्य बातें
  • शाकिब अल हसन ने टी20 से किया तत्काल प्रभाव से संन्यास का ऐलान
  • कानपुर टेस्ट हो सकता है उनके करियर का आखिरी
  • हालांकि घरेलू सरजमीं पर जताई है विदाई टेस्ट खेलने की इच्छा
Shakib al Hasan Retirement India vs Bangladesh Kanpur Test: बांग्लादेश क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने भारत के खिलाफ कानपुर में शुक्रवार से खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट से पहले संन्यास का ऐलान करके सबको हैरान कर दिया। शाकिब ने टी20आई फॉर्मेट से तत्काल प्रभाव से संन्यास ले लिया है। कानपुर टेस्ट उनके करियर का बांग्लादेश के लिए आखिरी मुकाबला साबित हो सकता है। हालांकि उन्होंने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर का आखिरी टेस्ट खेलने की इच्छा जताई है। अगर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए शाकिब को मौका नहीं देती है तो कानपुर टेस्ट ही उनके करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साबित हो सकता है।
भारत और बांग्लादेश के बीच 6 अक्टूबर तो तीन मैच की टी20 सीरीज खेली जानी है। टी20 से तत्काल संन्यास का ऐलान करने की वजह से शाकिब अब सीरीज में बांग्लादेश की टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

चेन्नई टेस्ट में ऐसा रहा था प्रदर्शन

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में शाकिब अल हसन का प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा था। भारत के खिलाफ शाकिब ने पहली पारी में कुल 64 गेंदों का सामना किया और 5 चौके की मदद से 32 रन बनाए थे। इसी तरह दूसरी पारी में उन्होंने 56 गेंदों पर 3 चौके की मदद से 25 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने दोनों पारियों में कुल 21 ओवर फेंके, लेकिन उनको सफलता नहीं मिली।

हत्या का दर्ज हुआ मामला

बांग्लादेश में राजनीतिक उठापटक के बीच शाकिब अल हसन के नाम हत्या का मामला दर्ज हुआ है। पाकिस्तान दौरे पर जब बांग्लादेश की टीम थी उस वक्त ये कार्रवाई हुई थी। शाकिब उसके बाद से बांग्लादेश नहीं लौटे हैं। ऐसे में अगर वो बांग्लादेश लौटते हैं और गिरफ्तारी की कार्रवाई उनके खिलाफ होती है तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट में उनका खेल पाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में शाकिब ने भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट से पहले संन्यास का ऐलान कर दिया है। क्योंकि देश में उन्हें विदाई टेस्ट मिलने की संभावना बेहद कम है।

कानपुर में खेलने पर था संशय

शाकिब अल हसन चेन्नई टेस्ट में चोटिल हो गए थे। उनके कानपुर टेस्ट में खेलने पर संशय था। हालांकि बांग्लादेश के कोच ने शाकिब के कानपुर टेस्ट के लिए उपलब्ध होने की पुष्टि कर दी थी। शाकिब को अगर टीम मैनेजमेंट कानपुर में ड्रॉप करने की योजना भी बना रहा होगा तो अब संन्यास के ऐलान के बाद ऐसा नहीं होगा।

शाकिब का ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय करियर

शाकिब अल हसन ने साल 2006 में जिंबाब्वे के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का शुरुआत की थी। 18 साल लंबे करियर में उन्होंने 70 टेस्ट, 247 वनडे और 129 टी20 मैच बांग्लादेश के लिए खेले। उन्होंने 70 टेस्ट में 4600 रन 5 शतक और 31 अर्धशतक की मदद से बनाए। जिसमें 217 रन का उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा। इसी दौरान उन्होंने 242 विकेट भी चटकाए। वनडे में शाकिब ने 7570 रन बनाने के साथ-साथ 317 विकेट अपने नाम किए। टी20 में उन्होंने 2551 रन बनाने के साथ-साथ 149 विकेट भी अपने नाम किए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited