ICC ODI Ranking: रैंकिंग में खत्म हुआ बाबर का दबदबा, इस युवा भारतीय ने पछाड़ा

ICC ODI Ranking: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम को एक और झटका लगा है। आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग में भारत के युवा बल्लेबाज ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़ दिया है। गिल इस वर्ल्ड कप में भले ही लगातार अच्छा नहीं खेल रहे हो बावजूद इसके उन्होंने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है।

बाबर आजम

बाबर आजम आईसीसी रैंकिंग (साभार -AP)

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के कप्तान बाबर आजम से नंबर वन का ताज छीन गया है। बाबर को पछाड़ कर टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल वनडे क्रिकेट के नए बल्लेबाज बन गए हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में जहां टीम इंडिया विजय रथ पर सवार है वहीं गिल के बल्ले से अब तक 6 पारियों में कुल 219 रन निकले हैं। गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 92 और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 23 रन की पारी खेली थी।

बाबर को 6 प्वाइंट का नुकसान

पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है। इसके पीछे टीम के कप्तान बाबर आजम की खराब फॉर्म भी है। बाबर 8 इनिंग में अब तक 282 रन बना चुके हैं, लेकिन उनके ये रन विनिंग कॉज में नहीं आए हैं। यही कारण है कि ताजा जारी हुए रैंकिंग में बाबर को 6 प्वाइंट का नुकसान हुआ है और वह गिल के बाद दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

नंबर वन बनने वाले चौथे भारतीय

इसके साथ ही गिल सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन का ताज हासिल किया। गिल साल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने इस साल 26 मैच की 26 पारी में 63 की बेहतरीन औसत और 103.72 की स्ट्राइक रेट से बललेबाजी करते हुए 1,449 रन बनाए हैं। उन्होंने इश साल 5 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 208 रन है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ आई थी।

टॉप-10 में भारतीयों की रैंकिंग

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सचिन की बराबरी करने वाले विराट रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। छठे स्थान पर रोहित शर्मा हैं। गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद सिराज ने दोबारा नंबर वन की कुर्सी हासिल कर ली है, जबकि साउथ अफ्रीका के केशव महराज दूसरे नंबर पर हैं। कुलदीप यादव चौथे नंबर पर हैं, जबकि 8वें और 10वें नंबर पर क्रमश: जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited