SL vs IRE 2nd Test: पिच हो तो ऐसी...श्रीलंका के टॉप 4 बल्लेबाजों ने जड़े दो दोहरे सहित चार शतक, रचा इतिहास

श्रीलंका ने आयरलैंड के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए गॉल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में कई नए टेस्ट रिकॉर्ड कायम कर दिए। श्रीलंका के टॉप 4 बल्लेबाजों ने शतक जड़े जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल थे।

SL vs IRE 2nd Test

श्रीलंका बनाम आयरलैंड दूसरा टेस्ट (साभार Ireland Cricket)

गॉल: दिमुथ करुणारत्ने के अगुआई वाली श्रीलंका क्रिकेट टीम ने आयरलैंड के गेंदबाजों के सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में छक्के छुड़ा दिए। श्रीलंका के बल्लेबाजों ने गॉल में खेले जा रहे मुकाबले में अपनी पहली पारी मैच के चौथे दिन 3 विकेट पर 704 रन के विशाल स्कोर पर घोषित की। सबसे रोचक बात यह है कि इसमें टीम के शुरुआती चारों बल्लेबाजों ने शतक जड़े जिसमें से दो उसे दोहरे शतक में तब्दील करने में भी सफल हुए।
श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज निशान मधुशंका ने 205, कप्तान दिमुथ करुणारत्न ने 115, कुसल मेंडिस ने 245 और अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 100 रन की पारी खेली। उनके शतक पूरा करते ही श्रीलंका ने अपनी पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। अंत में मैथ्यूज 100 और धनंजय डिसिल्वा 12 रन बनाकर नाबाद रहे। दिनेश चांदीमल 13 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। पहली पारी में श्रीलंका ने आयरलैंड के 492 रन के जवाब में 704 रन बनाए और 212 रन की बढ़त हासिल करने में सफल हुई।

तीसरी बार टॉप 4 बल्लेबाजों ने जड़े शतक
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम के टॉप 4 बल्लेबाज शतक जड़ने में सफल हुए हैं। ऐसा सबसे पहले साल 2007 में हुआ था। भारत के चार बल्ल्बाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर टेस्ट में शतक जड़े थे। इसके बाद साल 2019 में पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ कराची टेस्ट में इस करिश्मे को दोहराया था और चार बल्लेबाजों ने शतक जड़ा था। वहीं अब श्रीलंका ने आयरलैंड के खिलाफ ऐसा कर दिखाया है। टेस्ट इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है और तीनों बार ये कारनामा एशियाई टीमों ने किया है।

टॉप तीन बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा रन

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में टॉप 3 बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका की टीम चौथे पायदान पर पहुंच गई है। टॉप तीन बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम दर्ज है। ये कारनामा उसने साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। शुरुआती तीन कैरेबियाई बल्लेबाजों ने 650 रन जोड़े थे। इसके बाद तीन स्थान पर श्रीलंका की टीम ही है। श्रीलंका के टॉप 3 साल 1997 में भारत के खिलाफ 591 रन जोड़े थे। वहीं जिंबाब्वे के खिलाफ साल 2004 में श्रीलंकाई बल्लेबाजों मे 567 रन जोड़े थे।

दूसरी पारी में आयरलैंड ने गंवाए दो विकेट

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम के 2 विकेट 54 रन पर चटकाकर श्रीलंका ने जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। एक विकेट प्रभात जयासूर्या और एक रमेश मेंडिस के खाते में गया। दिन का खेल खत्म होने तक एंड्रर्यू बलबर्नी 18 और हैरी ट्रेक्टर 7 रन बनाकर नाबाद हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited