स्‍मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किया बड़ा धमाका, दिग्‍गजों के क्‍लब में हुईं शामिल

Smriti Mandhana acheivement in T20Is: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना ने सोमवार को महिला एशिया कप में थाईलैंड के खिलाफ मैच खेलकर बड़ी उपलब्धि हासिल की। स्‍मृति मंधाना ने पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और मौजूदा कप्‍तान रोहित शर्मा जैसे दिग्‍गजों के स्‍पेशल क्‍लब में जगह बनाई।

स्‍मृति मंधाना

स्‍मृति मंधाना

मुख्य बातें
  • स्‍मृति मंधाना ने भारत के लिए 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले
  • मंधाना 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली चौथी भारतीय क्रिकेटर बनीं
  • स्‍मृति मंधाना ये उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं
सिलहट: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना ने सोमवार को महिला एशिया कप में थाईलैंड के खिलाफ बड़ी उपलब्धि हासिल की। स्‍मृति मंधाना ने अपने करियर का 100वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेला। बाएं हाथ की बल्‍लेबाज 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। इससे पहले हरमनप्रीत कौर 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं थीं।
बता दें कि स्‍मृति मंधाना ने थाईलैंड के खिलाफ हरमनप्रीत कौर की गैरमौजूदगी में कप्‍तानी की भूमिका निभाई। भारतीय टीम ने अपेक्षाकृत कमजोर थाईलैंड को केवल 37 रन पर ऑलआउट किया और फिर एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। स्‍मृति मंधाना के नेतृत्‍व में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में मंधाना को बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला।
बहरहाल, स्‍मृति मंधाना 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली भारत की चौथी क्रिकेटर बनीं हैं। मंधाना और हरमनप्रीत कौर के अलावा भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ही 100 या ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेल सके हैं। इसी के साथ मंधाना अब कोहली और रोहित के स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हो गई हैं।

भारत के लिए सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी

  • रोहित शर्मा - 142 मैच
  • हरमनप्रीत कौर - 131 मैच
  • विराट कोहली - 109 मैच
  • स्‍मृति मंधाना - 100 मैच
बता दें कि स्‍मृति मंधाना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से दूसरी सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 2373 रन बनाए हैं। इस मामले में वो हरमनप्रीत कौर से पीछे हैं। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वो चौथी सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय क्रिकेटर हैं। स्‍मृति मंधाना उन पांच भारतीय खिलाड़‍ियों में से एक हैं, जिन्‍होंने टी20 प्रारूप में 2000 रन का आंकड़ा पार किया है। बता दें कि भारतीय महिला टीम ने थाईलैंड को 9 विकेट से मात देकर महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited