IND vs SA 3rd ODI: जानिए भारत ने द.अफ्रीका को कैसे किया 99 पर ढेर

India vs South Africa 3rd ODI, SA Fall of wickets, 99 allout: टीम इंडिया ने दिल्ली में खेले गए वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम को सिर्फ 99 रन के अंदर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम को इस पारी में भारतीय स्पिनर्स का कहर झेलना पड़ा। आइए जानते हैं कि कैसे भारतीय गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजी क्रम को पस्त किया।

kuldeep_fow

कुलदीप यादव

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे व फाइनल वनडे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजों को पूरी तरह बैकफुट पर ढकेल दिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया गया था लेकिन उनकी पूरी टीम कुल 99 रन पर ढेर हो गई जो भारत के खिलाफ उनका सबसे कम वनडे स्कोर साबित हुआ। जबकि इस साल ये उनका दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले टीम 22 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में सिर्फ 83 रन पर सिमट गई थी। आइए जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका के विकेट कैसे गिरे और कैसे उनका पूरा बल्लेबाजीी क्रम ढेर हुआ।
भारत ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके फैसले को सही साबित करने में गेंदबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 10 ओवर में 26 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे और टीम इससे कभी नहीं उबर पाई। भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (4.1 ओवर में 18 रन पर चार विकेट), ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन संदर (4 ओवर में 15 रन पर दो विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद (सात ओवर में 32 रन पर दो विकेट) ने मिलकर 15.1 ओवर में 65 रन देकर 8 विकेट चटकाए जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में सिमट गई। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पांच ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
दक्षिण अफ्रीका की ओर से हेनरिच क्लासेन (34 रन) शीर्ष स्कोर रहे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) और मार्को जेनसन (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। कुछ ऐसे ध्वस्त हुआ दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी क्रम..
पहला विकेट - डी कॉक 6 रन - स्कोर (7/1)
दूसरा विकेट - जानमन मलान 15 रन - स्कोर (25/2)
तीसरा विकेट - रीजा हेंडरीक्स 3 रन - स्कोर (26/3)
चौथा विकेट - एडेन मार्करम 9 रन - स्कोर (43/4)
पांचवां विकेट - डेविड मिलर 7 रन - स्कोर (66/5)
छठा विकेट - एंडिले फेलुकवायो 5 रन - स्कोर (71/6)
सातवां विकेट - हेनरिच क्लासेन 34 रन - स्कोर (93/7)
आठवां विकेट - जॉर्न फॉर्ट्यून 1 रन - स्कोर (94/8)
नौवां विकेट - एनरिच नॉर्किया 0 रन - स्कोर (94/9)
दसवां विकेट - मार्को येन्सेन 14 रन - स्कोर (99/10)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited