SRH vs RR Qualifier 2, Chennai LIVE Weather Updates: आज हैदराबाद-राजस्थान मैच बारिश से रद्द हुआ तो फाइनल में कौन जाएगा, जानिए नियम

SRH Vs RR Qualifier 2 Match, Chennai Weather Updates: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में दूसरा क्वालीफायर मुकाबला या कहें टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मैच सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में आज शाम 7.30 बजे से खेला जाना है। मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है, ऐसे में अगर ये मैच रद्द होता है तो कौन आईपीएल 2024 फाइनल में जाएगा ये बड़ा सवाल बन चुका है, यहां पर जानिए इसका जवाब कि क्या कहते हैं नियम और आपको बताते हैं कि आज कैसा रहने वाला है चेन्नई के मौसम का ताजा हाल।

SRH vs RR Qualifier 2, Chennai LIVE Weather Updates

हैदराबाद बनाम राजस्थान चेन्नई के मौसम की जानकारी

मुख्य बातें
  • आईपीएल 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • चेन्नई में बारिश से रद्द हुआ मैच तो कौन जाएगा फाइनल में
SRH Vs RR Qualifier 2 Match, MA Chidambaram Stadium, Chennai Weather Updates: अब आईपीएल 2024 के दूसरे क्वालीफायर (IPL 2024 Qualifier 2) की बारी है। ये मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच आज (24 May 2024) चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपॉक में खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो हारा वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा और जिसको जीत मिलेगी वो टीम फाइनल में पहुंचकर खिताब के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को चुनौती देगी। लेकिन इन सबके बीच एक पेंच फंस गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को चेन्नई में बारिश व खराब मौसम की चेतावनी दी है। अगर बारिश हुई और मैच को रद्द करना पड़ा तो ऐसे में कौन सी टीम फाइनल में जाएगी और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी, आइए जानते हैं पूरा गणित, समीकरण व क्या कहते हैं इसको लेकर आईपीएल के नियम और इसके अलावा जानिए चेन्नई के मौसम का ताजा हाल, आज चेन्नई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का अनुमान क्या कहता है।
सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की टीमों ने सारे पड़ाव पार किए हैं और अब बस फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए अंतिम टक्कर बाकी है। शुक्रवार को टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर मैच में दोनों टीमें किसी भी हाल में जीत दर्ज करना चाहेंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम क्वालीफायर-1 में हैदराबाद को मात देकर पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। अब हैदराबाद को दूसरा मौका मिला है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बाहर का रास्ता दिखाते हुए दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली है।

आज चेन्नई के मौसम का ताजा हाल (Chennai LIVE Weather Updates Today)

आईपीएल 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला हैदराबाद और राजस्थान के बीच चेन्नई में खेला जाना है, लेकिन मौसम के नजरिए से खबर फिलहाल अच्छी नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक आज चेन्नई में बारिश का अनुमान है, हालांकि फिलहाल ये अनुमान 10-15 प्रतिशत तक ही सीमित है, लेकिन बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार बढ़ भी सकते हैं। गुरुवार को चेन्नई में बादलों की आवाजाही जारी रही थी, उमस भी बहुत ज्यादा थी। आज के दिन भी बारिश के आसार हैं, लेकिन हवाओं की रफ्तार आज थोड़ी ज्यादा रहेगी जिससे उम्मीद की जा सकती है कि बारिश हुई तो शायद ज्यादा देर तक मैच को प्रभावित ना कर सके। आज सुबह से मौसम में थोड़े बदलाव के संकेत भी नजर आ रहे हैं।

फाइनल में कौन जाएगा अगर बारिश से रद्द हुआ मैच? (SRH vs RR Rain Qualification Scenario)

जैसा कि आपको बताया कि चेन्नई में आज मौसम खराब रह सकता है और बारिश हो सकती है, लेकिन ये कहना अभी मुश्किल है कि कितनी बारिश होगी और क्या ये मैच रद्द करा सकती है? फिर भी फैंस चिंतित हैं और अगर बारिश की वजह से मैच रद्द हो जाता है तो फाइनल में कौन सी टीम जाएगी ये सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि दूसरे क्वालीफायर मुकाबले के लिए एक रिजर्व दिन (Reserve Day) रखा गया है, यानी अगर मैच शुक्रवार को नहीं हो पाया तो शनिवार को खेला जाएगा। अगर मौसम रिजर्व दिन पर भी मैच होने का मौका नहीं देता है तो फिर फाइनल में कौन सी टीम जाएगी इसका फैसला ग्रुप स्टेज की अंक तालिका से होगा (आईपीएल पोइंट्स टेबल यहां क्लिक करके देखें)। यानी अंक तालिका में जिस टीम के अंक ज्यादा होंगे वो टीम फाइनल में जाएगी।
अब यहां भी एक पेंच है और वो ये है कि अंक तालिका में दूसरे नंबर पर रही सनराइजर्स हैदराबाद के 17 अंक रहे थे और तीसरे नंबर पर मौजूद राजस्थान रॉयल्स के भी 17 अंक ही थे। अगर अंक तालिका से विजेता घोषित करने की नौबत आती है और अंक भी बराबर हैं तो नेट रन रेट से फैसला होगा और इस मामले में हैदराबाद आगे है, तो उसे फाइनल में जाने का मौका मिल जाएगा और राजस्थान रॉयल्स को निराश लौटना पड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited