AUS vs WI: स्टीव स्मिथ ने दोहरे शतक के साथ मनाया सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी का जश्न

steve smith Double Century: ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने पर्थ टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जड़कर सर डॉन ब्रैडमैन के शतकों की बराबरी कर ली है। उन्होंंने करियर का 88वां टेस्ट खेलते हुए 29वां टेस्ट शतक जड़ा।

Steve-Smith

स्टीव स्मिथ(साभार AP)

पर्थ: ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ गुरूवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन शतक जड़कर डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतक की बराबरी कर ली। इस उपलब्धि का जश्न स्मिथ अपनी पारी को दोहरे शतक में तब्दील करके मनाया। स्टीव स्मिथ ने पर्थ टेस्ट के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ ने 59 रन से आगे खेलना शुरू किया और 180 गेंद में 10 चौकों की मदद से अपने करियर का 29वां टेस्ट शतक पूरा किया। टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक जड़ने के लिए स्मिथ ने 311 गेंदों का सामना किया।

लाबुशेन के साथ की 251 रन की साझेदारी मार्नस लाबुशेन के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 251 रन की साझेदारी की। लाबुशेन के लंच से ठीक पहले 204 रन बनाकर आउट होने के बाद स्मिथ ने मोर्चा संभाले रखा और अपना दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान ट्रेविस हेड ने उनका साथ दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 196 (208) रन की साझेदारी की। स्मिथ के दोहरा शतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर ट्रेविस हेड 99 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने 95 गेंद में 99 रन बनाए। उनके आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी 4 विकेट पर 598 रन पर घोषित कर दी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

स्मिथ के करियर का 88वां टेस्ट खेलते हुए 29वां शतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया के लिये रिकी पोंटिंग (41), स्टीव वॉ (32) और मैथ्यू हेडन (30) ने ही स्टीव स्मिथ से ज्यादा शतक जड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने के मामले में स्मिथ साझा रूप से चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। बैडमैन ने अपने 52 टेस्ट मैच के करियर में 29 शतक जड़े थे।

रोहित शर्मा की बराबरी पर पहुंचे

स्टीव स्मिथ ने 29वां टेस्ट शतक जड़ते ही सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली। स्मिथ के नाम अबकुल 41 शतक हो गए हैं। 29 टेस्ट शतकों के अलावा उन्होंने 12 वनडे शतक जड़े हैं। वहीं रोहित शर्मा के खाते में भी 41 शतक दर्ज हैं। मौजूदा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में स्मिथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में विराट 71 शतक के साथ पहले पायदान पर हैं। वहीं जो रूट और डेविड वॉर्नर 44 शतकों के साथ साझा रूप से दूसरे पायदान पर हैं।

फेब फोर में निकले सबसे आगे

स्टीव स्मिथ ने 29वां टेस्ट शतक जड़ते ही मॉर्डन ग्रेट्स में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में जो रूट को पीछे छोड़कर सबसे आगे निकल गए हैं। स्मिथ ने 155 पारियों में 29 शतक जड़े हैं। वहीं जो रूट ने 228 पारियों में 28, विराट ने 173 पारियों में 28 और केन विलियमसम ने 154 पारियों में 24 टेस्ट शतक जड़े हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited