सूर्यकुमार यादव ने टेस्ट डेब्यू के साथ रिकॉर्ड बुक्स के स्पेशल पन्ने में दर्ज कराया नाम

Suryakumar Yadav Test Debut: सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए 30 साल से अधिक की उम्र में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में कायम किया।

Surya-kumar-Yadav

सूर्यकुमार यादव(साभार Suryakumar Yadav)

नागपुर: पिछले दो साल में टी20 क्रिकेट में बल्ले से धमाल मचाने वाले धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का टेस्ट क्रिकटर बनने का सपना गुरुवार को नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरा हो गया। इससे पहले उन्हें दो बार टेस्ट टीम में जगह दी गई थी। साल 2021 के इंग्लैंड दौरे पर सूर्या को भारतीय टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किया गया था। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी वो टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल रहे थे लेकिन दोनों ही बार डेब्यू करने में नाकाम रहे थे।

30+ उम्र में तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय

सूर्यकुमार यादव इसके साथ ही 30 साल से अधिक की उम्र में टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले सूर्यकुमार उसी साल ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हुए। उन्हें टीम इंडिया में पहली बार मौका इंग्लैंड के खिलाफ मिला था। मार्च 2021 में वो इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में टी20 फॉर्मेट के साथ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने में सफल रहे। इसके बाद साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें कोलंबो में वनडे डेब्यू का मौका मिल गया। लेकिन टेस्ट डेब्यू के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ा।

30 साल 6 महीने के उम्र में हुई अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआतसूर्यकुमार ने 30 साल छह महीने की उम्र में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था। वनडे डेब्यू के दौरान सूर्या की उम्र 30 साल 10 महीने और 4 दिन थी। अब सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 साल 4 महीने और 26 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया है। सूर्या को शानदार फॉर्म में चल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल पर वरीयता दी गई है। केएल राहुल उपकप्तान हैं ऐसे में खराब फॉर्म के बावजूद उन्हें एकादश में बतौर ओपनर जगह दी गई है। सूर्यकुमार के साथ विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया गया। भरत साल 2022 से टीम में बतौर रिजर्व विकेटकीपर शामिल रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited