T20 World Cup, IND vs PAK: पाकिस्तान से पिछली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

टी20 विश्व कप 2022 में भारत और पाकिस्तान का सामना रविवार को मेलबर्न के एमसीजी स्टेडियम में होने जा रहा है। दोनों ही टीमों ने इस मुकाबले के लिए अपनी कमर कर ली है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। जानिए इस महामुकाबले से जुड़ी जरूरी बातें।

India-vs-Pakistan-Match-Preview

India-vs-Pakistan-Match-Preview

तस्वीर साभार : भाषा
मेलबर्न: आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ कभी ना हारने का रिकॉर्ड पिछली बार टूटने से आहत भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के अपने पहले सुपर 12 चरण के मुकाबले में रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी को हराकर देश को दीवाली का तोहफा देने के इरादे से उतरेगी।

मैच के दौरान बारिश की है आशंका

इस मैच पर बारिश की गाज गिरने की आशंका जताई जा रही है लेकिन यहां के मौसम के जानकारों के अनुसार पूरा मैच रद्द होने की संभावना कम है। दोनों देशों के हजारों क्रिकेटप्रेमी इस मैच को देखने यहां जुटे हैं। स्टेडियम के सारे टिकट बिक चुके हैं। रोहित शर्मा और बाबर आजम की टीमों के लिये यह एक आम मैच है लेकिन दोनों देशों के लाखों क्रिकेटप्रेमियों के लिये ‘ बस यही’ मैच है।

शाहीन के दम पर पिछली बार जीता था पाकिस्तान

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंटों में पाकिस्तान से कभी नहीं हारी और धोनी बार बार कहते आये हैं कि क्रिकेट के मैदान पर बदले जैसा कोई शब्द नहीं होता। लेकिन पिछले एक साल में बहुत कुछ बदल गया। शाहीन शाह अफरीदी की खतरनाक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने पहली बार विश्व कप के किसी मैच में भारत को हराया। अफरीदी ने 31 रन देकर तीन विकेट लिये और पाकिस्तान को न सिर्फ जीत दिलाई बल्कि आधुनिक क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों को निरूत्तर भी किया।

एशिया कप विवाद ने किया है आग में घी का काम

रोहित, विराट कोहली और केएल राहुल दुबई में पिछले साल मिली हार को भूले नहीं होंगे। उस पर एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं जाने के बीसीसीआई के बयान और अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से हटने की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की धमकी ने आग में घी डालने का काम किया है।

टीम चयन है भारत के लिए चिंता का विषय

भारतीय टीम के लिये चिंता का सबब टीम संयोजन है। पिछले कुछ समय से भारत को स्थिर टीम संयोजन नहीं मिल सका है। भारत को एक अतिरिक्त गेंदबाज को उतारने के लिये विशेषज्ञ विकेटकीपर ऋषभ पंत को बाहर करना पड़ सकता है। बल्लेबाजी क्रम को अफरीदी के अलावा नसीम शाह और हारिस रऊफ का भी सामना करना है। भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज अफरीदी को पावरप्ले में कैसे खेलते हैं, इससे ही मैच की दशा और दिशा तय होगी।

सूर्यकुमार के प्रदर्शन पर निर्भर होगा भारत का प्रदर्शन

ऐसे में टी20 प्रारूप में भारत के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर बहुत कुछ निर्भर होगा जो हर हालात में अपना स्वाभाविक खेल दिखाने के लिये मशहूर हैं। बारिश होने पर रोहित टॉस जीतकर गेंदबाजी करना पसंद करेंगे। भारत के पास तीन विशेषज्ञ स्पिनर हैं लेकिन मौसम के हिसाब से उन्हें उतारने के बारे में फैसला लिया जायेगा। बारिश होने पर हर्षल पटेल को मौका मिल सकता है जो बल्लेबाजी में भी माहिर हैं।

अश्विन को मिल सकता है मौका

पाकिस्तान के पास तीन खब्बू बल्लेबाज शान मसूद, मोहम्मद नवाज और खुशदिल शाह हैं लिहाजा रविचंद्रन अश्विन के खेलने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। बराबरी के इस मुकाबले में पाकिस्तान का पलड़ा तनिक भारी लग रहा है तो उसकी एकमात्र वजह है शाहीन शाह अफरीदी।
एमसीजी पर 37 साल बाद भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हो रहा है । आखिरी बार 1985 बेंसन एंड हेजेस विश्व चैम्पियनशिप में दोनों टीमें खेली थी। वह सुनील गावस्कर का भारत के कप्तान के तौर पर आखिरी मैच था और रवि शास्त्री ने अपने शानदार प्रदर्शन से आडी कार जीती थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत :

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक हुड्डा।

पाकिस्तान :

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, शान मसूद, मोहम्मद नवाज, खुशदिल शाह, आसिफ अली, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, हारिस रऊफ, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद हसनैन ।
मैच का समय: दोपहर 1:30 बजे से( भारतीय समयानुसार) ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited