T20 World Cup: नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया सनसनीखेज उलटफेर, टीम इंडिया की सेमीफाइनल में एंट्री

Netherlands upset South Africa in T20 World Cup clash: नीदरलैंड ने एक बार फिर टी20 विश्व कप 2022 में कमाल का प्रदर्शन किया। नीदरलैंड ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका जैसी धाकड़ टीम को शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका को 159 रन का टारगेट मिला था लेकिन उसका कोई खिलाड़ी 25 से ज्यादा रन नहीं बना सका।

दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड

दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। नीदरलैंड ने रविवार को दक्षिण खिलाफ 13 रन से सनसनीखेज जीत दर्ज की। नीदरलैंड ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए मैच में 159 रन का टारगेट दिया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 8 विकेट गंवाकर 145 रन ही जुटा सका।
इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है, क्योंकि आखिरी सुपर-12 राउंड मैच गंवाने के कारण उसके महज 5 अंक हैं। वहीं, पाकिस्तान (4 अंक) और बांग्लादेश (4 अंक) के पास अब ग्रुप-1 से अंतिम चार में पहुंचने का चांस है। दूसरी ओर, ग्रुप-1 की तालिका में शीर्ष पर काबिज टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। भारत के कुल 6 अंक हैं।
दक्षिण अफ्रीका की लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (13) सातवें और और टेंबा बावुमा (20) छठे ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। राइली रोसोवो (25), एडेन मार्कराम (17) और डेविड मिलर (17) ने दक्षिण अफ्रीकी पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन कामयाबी हाथ नहीं लगी। वेन पार्नेल खाता नहीं खोल पाए। केशव महाराज ने 13 और हेनरिक क्लासेन ने 21 रन का योगदान दिया।
कगिसो रबाडा 9 और एनरिक नॉर्खिया 4 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसका कोई खिलाड़ी 25 का आंकड़ा पार नहीं कर सका। नीदरलैंड के लिए ब्रैंडन ग्लोवर ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। फ्रेड क्लासेन और बास डी लीडे ने दो-दो जबकि पॉल वैन मीकेरेन ने एक शिकार किया।
इससे पहले, टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदलैंड टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन जुटाए। नीदरलैंड ने अच्छा आगाज किया। ओपनर स्टीफन मायबर्ग (37) और मैक्स ओ'दाऊद (29) ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। दोनों 13वें ओवर तक पवेलियन लौट गए, जिसके बाद टॉम कूपर (35) और कॉलिन एकरमैन (नाबाद 40) ने शानदार बल्लेबाजी की।
बास डी लीडे (1) सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। ऐसे में एकरमैन ने कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (नाबाद 12) ने पांचवें विकेट के लिए 35 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। एकरमैन ने 36 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 सिक्स ठोके। दक्षिण अफ्रीका के लिए महाराज ने दो, नॉर्खिया और मार्कराम ने एक-एक विकेट लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

मोहम्मद अकरम author

मोहम्मद अकरम को राजनीति और खेल की दुनिया में गहरी दिलचस्पी है। अकरम को घटनाओं और किस्सों की बारीकियों में गोता लगाना पसंद है। 6 साल से ज्यादा का पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited