IND vs SA Head to Head: आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी, फाइनल में किसके हाथ लग सकती है बाजी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला ब्रिजटाउन में खेला जाएगा। जानिए दोनों टीमें के बीच टी20 फॉर्मेट में कैसी रही है दोनों की भिड़ंत और आंकड़ों के तराजू में किसका पलड़ा है भारी?

India vs South Africa T20 World Cup 2024 Final Head to Head Record

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप 2024 फाइनल हेड टू हेड

मुख्य बातें
  • आज खेला जाएगा टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला
  • भारत और द. अफ्रीका के बीच होगी खिताबी भिड़ंत
  • जानिए आंकड़ों में दोनों में किस टीम का पलड़ा है भारी
IND vs SA Head to Head in T20I: रोहित शर्मा और एडेन मार्करम की कप्तानी वाली भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भिड़ने को तैयार है। एक तरफ टीम इंडिया है जो तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में खेल रही टीम इंडिया है तो दूसरी तरफ पहली बार फाइनल में दक्षिण अफ्रीका। भारतीय टीम साल 2013 से अबतक कोई आईसीसी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका इससे पहले केवल एक बार 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी(आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी) के फाइनल में पहुंची और खिताब जीतने में सफल रही। उसके बाद से उसका आईसीसी खिताब का इंतजार बदस्तूर जारी है और चोकर्स का टैग ढो रहा है। ऐसे में दोनों टीमें शनिवार को खिताब अपने नाम करने की पुरजोर कोशिश करेंगी। ऐसे में कांटे की टक्कर प्रशंसकों को देखने को मिलेगी।आइए जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय टी20 में अबतक दोनों के बीच कैसी रही है भिड़ंत और आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी दिख रहा है।

दोनों के बीच कांटे की रही है टक्कर

भारत ने अपना पहला टी20 मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में खेला था। उसके बाद से अबतक दोनों का सबसे छोटे फॉर्मेट में 26 बार आमना सामना हुआ है। जिसमें 14 बार बाजी टीम इंडिया के और 11 बार दक्षिण अफ्रीका के हाथ लगी है। जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। कुल मिलाकर दोनों के बीच कांटे की टक्कर हुई है।

विश्व कप में टीम इंडिया का पलड़ा रहा है भारी

दोनों के बीच न्यूट्रल वेन्यू में अबतक कुल 5 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 3 मैच में भारत और 2 में दक्षिण अफ्रीका विजयी रहा।
टी20 विश्व कप की बात की जाए तो दोनों का इसमें 6 बार आमना सामना हुआ है। जिसमें 4 बार जीत टीम इंडिया के और 2 बार दक्षिण अफ्रीका के हाथ लगी। ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा इस लिहाज से द. अफ्रीका के खिलाफ भारी नजर आ रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited