IND vs SA 2nd Test: 11 गेंद, 0 रन और 6 विकेट, ऐसे पलटा मैच का पासा

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में अखिरी 11 गेंद में 6 विकेट गंवाकर ढेर हो गई । इन 11 गेंदों में भारतीय टीम कोई रन नहीं जोड़ सकी।

Rohit Sharma

रोहित शर्मा

केपटाउन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेला जा रहा सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच बल्लेबाजों की कब्रगाह बन गया है। मेजबान टीम के लिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हुआ। मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने अपनी गेंदों से कहर बरपाते हुए 23.3 ओवर में पहला सत्र खत्म होने से पहले ही 55 रन पर ढेर कर दिया।

32.4 ओवर में भारत ने बना लिए थे 153 रन

लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने थोड़ा संयम दिखाया और चायकाल तक 111/4 रन बना लिए थे। विराट कोहली और ने चायकाल के बाद टीम को 32.4 ओवर में 153 रन तक पहुंचाया। लेकिन इसके बाद 11 गेंद में लुंगी नगिडी और कगिसो रबाडा ने कहर बरपाते हुए पूरी टीम को ढेर कर दिया। 11 गेंद में भारतीय टीम ने 6 विकेट बगैर कोई रन के गंवा दिए। स्कोर 153 रन पर 4 विकेट से 153 रन पर 10 विकेट हो गया।

नगिडी ने बगैर रन दिए ओवर में चटकाए 3 विकेट

इस दौरान लुंगी नगिडी ने 34वें ओवर में बगैर कोई रन दिए तीन विकेट झटके और भारतीय पारी के पतन की शुरुआत कर दी। सबसे पहले उन्होंने केएल राहुल को अपना शिकार बनाया और विराट के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। राहुल 8 रन बना सके। इसके बाद रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह भी नगिडी की गेंद पर लपके गए। दोनों अपना खाता नहीं खोल सके।

रबाडा ने किया अंत में काम तमाम

नगिडी के कहर बरपाने के बाद अगले ओवर में कगिसो रबाडा आए। रबाडा ने अगली पांच गेंद में विराट कोहली(46), और प्रसिद्ध कृष्णा के विकेट चटकाए। मोहम्मद सिराज रन आउट हो गए। 34.5 ओवर में भारतीय पारी 153 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया ने 98 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही। कगिसो रबाडा, लुंगी नगिडी और नांद्रे बर्गर ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही मैच का पासा पलट गया और मेजबान टीम 55 रन पर ढेर होने के बाद मैच में वापसी करने में सफल रही।

पहली बार टेस्ट इतिहास में हुआ ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट बगैर कोई रन जोड़े गंवाए हैं। 1877 से लेकर अबतक ऐसा टेस्ट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited