बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए इस दिन रवाना होगी टीम इंडिया, अभ्यास मैच का भी है कार्यक्रम

Border Gavaskar Trophy: टीम इंडिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए समय से दो हफ्ते पहले ही ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आखिरी मैच मुंबई में पांच नवंबर को खत्म हो जाएगा।

cricket news, sports news, sports news hindi, khel samachar

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (साभार-ICC)

तस्वीर साभार : भाषा
Border Gavaskar Trophy: भारतीय टीम 22 नवंबर से शुरू होने वाले पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से कम से कम दो सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी और अपनी ‘ए’ टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ एक या दो ‘इंट्रा स्क्वाड (आपस में टीम बनाकर)’ अभ्यास मैच खेलेगी।
न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आखिरी मैच मुंबई में पांच नवंबर (अगर पूरे पांच दिन चला तो) को खत्म होगा।
यह समझा जाता है कि टेस्ट टीम न्यूजीलैंड श्रृंखला के कुछ दिनों बाद मुंबई से रवाना होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी भारत और भारत ए के बीच चार दिवसीय मैच का आयोजन कर सकता है। इस अभ्यास मैच से रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे से पहले खुद को वहां की परिस्थितियों में परखने का अच्छा मौका मिलेगा। भारत ए टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 25 अक्टूबर को रवाना होने की संभावना है। युवा खिलाड़ियों से भरी टीम के इस दौरे पर दो टेस्ट मैच खेलने की संभावना है।
बीसीसीआई ने पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास मैचों की गुणवत्ता में गिरावट देखी है और टेस्ट कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी के कार्यकाल के दौरान ऐसा भी समय आया जब अभ्यास मैचों को अनौपचारिक दर्जा मिल गया था ताकि टीम के सभी 15 खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकें। इससे पहले आम तौर पर ये तीन दिवसीय मैच होते थे जिसे प्रथम श्रेणी का दर्जा मिलता था।
भारतीय टीम ने 2021 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले कोविड-19 के दौर में इंट्रा-स्क्वाड अभ्यास मैचों को शुरू किया था। इसके बाद कुछ समय के लिए मुख्य टीम के दौरे से पहले होने वाले ए टीम के दौरो को रोक दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका में 2023-24 श्रृंखला के दौरान हालांकि भारत और भारत ए की टीमें एक ही समय में वहां मौजूद थी। भारत ए ने इस दौरे पर दो टेस्ट मैच (ए टीमों की श्रृंखला) के बीच में भारत की मुख्य टीम के साथ अभ्यास मैच खेला था। यह अभ्यास मैच भारतीय टीम के इस दौरे के शुरुआती टेस्ट से पहले खेला गया था।
बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘‘ मौजूदा समय में घरेलू देश आमतौर पर अभ्यास के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ घरेलू प्रतिभा महैया नहीं करना चाहते हैं। अगर भारत के कुछ उभरते हुए खिलाड़ियों को सितारों के खिलाफ मैदान में उतारा जाता है तो इससे हमेशा बेहतर मैच अभ्यास में मदद मिलेगी। ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो राष्ट्रीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।’’
एडिलेड में छह से 10 दिसंबर तक होने वाले दिन रात्रि टेस्ट से पहले भारतीय टीम टीम 30 नवंबर और एक दिसंबर को कैनबरा के मानुका ओवल में प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ गुलाबी गेंद से दो दिवसीय दिन रात अभ्यास मैच खेलेगी। इस समय भारत की दो टीमें दो अलग-अलग देशों में होगी। भारतीय टेस्ट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने के दौरान सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली भारत की टी20 टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम आठ से 15 नवंबर के बीच चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी।
इस बात की प्रबल संभावना है कि बांग्लादेश के खिलाफ खेल रही टी20 टीम ही दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाये। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत ए टीम का चयन रणजी ट्रॉफी के पहले दौर (11 से 14 अक्टूबर) के बाद होगा। भारतीय चयन समिति अगले सप्ताह भारत की अंडर-25 टीम का भी चयन करेगी जो मस्कट में खेले जाने वाले एमर्जिंग एशिया कप में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

भारत का ऑस्ट्रेलिया टेस्ट दौरा (Border Gavaskar Schedule)

पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ
दूसरा टेस्ट: 06-10 दिसंबर, एडिलेड
तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन
चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न
पांचवां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी।

भारत का दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतरराष्ट्रीय दौरा (India vs South Africa T20 Schedule

पहला टी20 मैच: आठ नवंबर (डरबन)
दूसरा टी20I: 10 नवंबर (गक़ेबरहा)
तीसरा टी20 मैच: 13 नवंबर (सेंचुरियन)
चौथा टी20 मैच: 15 नवंबर (जोहान्सबर्ग)।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited