रोहित-विराट की वापसी भी नहीं दिला रही है जीत, जानें श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन का कारण

IND vs SL: टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया वनडे में आकर पूरी तरह से फेल नजर आई। दो मुकाबले हो गए हैं और टीम सीरीज गंवाने की कगार पर खड़ी है। ऐसे में आइए कुछ कारण जानने की कोशिश करते हैं कि रोहित और विराट की वापसी का बाद भी टीम क्यों लड़खड़ा रही है।

cricket news

रोहित शर्मा और वानिंदू हसरंगा (साभार-X)

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद उम्मीद थी कि टीम का प्रदर्शन वनडे सीरीज में भी इसी तरह का रहेगा। लेकिन रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी के बावजूद टीम इंडिया सीरीज गंवाने के कगार पर खड़ी है। पहला मुकाबला टाई रहा जबकि दूसरे मुकाबले में बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन ने श्रीलंका के लिए जीत के दरवाजे खोल दिए।
तीसरा और आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाएगा जहां टीम इंडिया लाज बचाने उतरेगी। टीम इंडिया की बात करें तो जसप्रीत बुमकराह और हार्दिक पांड्या के अलावा सभी खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में मौजूद है। आखिर क्यों ऐसे वक्त में जबकि चैंपियंस ट्रॉ़फी नजदीक है टीम अपने पुराने रंग में नजर नहीं आ रही है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन के पीछे कौन सी वजह है।
1. जसप्रीत बुमराह की कमी- टीम को जसप्रीत बुमराह की कमी खल रही है। बुमराह की मौजूदगी में विपक्षी टीम के अंतिम चार विकेटों के औसत और अन्य आंकड़ों पर नजर डालें, तो इन मैचों में बुमराह के साथ भारत ने औसतन 13.3 रन की औसत के साथ विकेट लिए, और केवल दो बार विपक्षी बल्लेबाजी जोड़ी 50 रन से ज्यादा की साझेदारी कर पाई।
2. अनजान स्पिनर के सामने डब्बा गोल- ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब टीम इंडिया के बल्लेबाज किसी अनजान स्पिन गेंदबाजों के सामने परेशान नजर आए हैं। दूसरे वनडे मैच में जहां स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद थी वहां भारतीय बल्लेबाज पहली बार सामना कर रहे 34 वर्षीय दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज जेफरी वेंडरसे के सामने एकदम असहाय नजर आए। नतीजा पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी के बावजूद टीम 241 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई।
3. बल्लेबाजी क्रम में प्रयोग- नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में बैटिंग ऑर्डर में छेड़छाड़ किए गए हैं। वर्ल्ड कप 2023 में नंबर 4 और 5 पर शानदार बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को छठे और सातवें पायदान पर भेजा जा रहा है जो उन्हें सूट नहीं कर रहा है। हालांकि, अभिषेक नायर ने इसके पीछे लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन की बात कही थी। चाहे जो हो टीम को यह भा नहीं रहा है। दूसरे वनडे मैच में अक्षर पटेल और शिवम दुबे को अय्यर और राहुल से ऊपर भेजा गया।
(IANS इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited