Team India best moments 2023: गिल-सिराज बने नंबर 1, कोहली ने रचा इतिहास, जानें टीम इंडिया की पांच उपलब्धियां

Team India best moments in 2023: ये साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई मायनों में बेहद खास रहा। भले ही टीम वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई लेकिन पांच ऐसी उपलब्धियां रही जिसने ये साल हर क्रिकेट फैन के लिए खास बना दिया।

Indian cricket team best moments

भारतीय क्रिकेट टीम 2023 (फोटो- ICC/AP)

Team India best moments in 2023: कैलेंडर की तारीखें बदल रही है और ये साल धीरे-धीरे अपने अंत की ओर बढ़ रहा है। भारतीय क्रिकेट के लिए ये साल काफी व्यस्त रहा और हर महीने फैंस को अलग-अलग फॉर्मेट का खेल देखने को मिला। 2023 में पहली बार भारत में वर्ल्ड कप पूरी तरह से आयोजित किया गया। टीम इंडिया भले ही इसे हार गई हो लेकिन फिर भी इस साल कुछ ऐसे खास पल और रिकॉर्ड्स बने जिसने हर भारतीय क्रिकेट फैन के चेहरे पर खुशी लाई। इन्हीं में से पांच उपलब्धियों को हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. मोहम्मद सिराज बने नंबर 1 वनडे गेंदबाज

2023 में टीम इंडिया के लिए एक खुशखबरी तब सामने आई जब अगस्त 2023 में एशिया कप के खत्म होते ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में कब्जा जमा लिया। सिराज ने एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लिए थे। इसके बाद उन्होंने रैंकिंग में हेजलवुड को पछाड़कर नंबर 1 पोजिशन हासिल कर ली थी। हालांकि कुछ समय बाद ही वे दोबारा नंबर 2 पर आ गए थे।

2. शुभमन गिल ने बाबर आजम से छीना ताज

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए ये साल किसी सपने से कम नहीं रहा। उन्होंने शुरुआत से ही हर फॉर्मेट में रन बनाए। इसी का नतीजा था कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान वे वनडे के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में बाबर आजम को पछाड़ दिया।

3. वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम का वर्ल्ड कप 2023 में सफर काफी शानदार रहा। टीम ने लगातार 10 मुकाबले जीते और फाइनल में जगह बनाई। ये टीम का चौथा वर्ल्ड कप फाइनल था। हालांकि अंत अच्छा नहीं हुआ और उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बावजूद लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री लेना बड़ी उपलब्धि है।

4. विराट कोहली ने रचा इतिहास

चेज मास्टर विराट कोहली ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ते ही एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर दिया। वे वनडे में 50 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। ये पूरी भारतीय टीम के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि थी।

5. टी20 की सबसे सफल टीम बनी भारत

साल के अंत में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में 4-1 से हरा दिया। इसके साथ भारत ने श्रृंखला तो जीती ही साथ ही वे टी20 में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई। भारत की टी20 में 136 जीत हो चुकी है। उसने दूसरे नंबर पर 134 जीत के साथ मौजूद पाकिस्तान को पछाड़ दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited