Virat Kohli के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 16 साल पूरे, पहले मैच में बनाए थे इतने रन

Virat Kohli 16 years: भारतीय क्रिकेट टीम के स्तंभ माने जाने वाले चेज मास्टर विराट कोहली के लिए आज का दिन बेहद खास है। किंग कोहली के दरअसल भारत के लिए खेलते हुए 16 साल पूरे हो गए हैं। विराट ने इस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कोहली ने डेब्यू पर कितने रन बनाए थे।

virat kohli icc

विराट कोहली (फोटो- ICC)

Virat Kohli 16 years: भारतीय टीम के दिल और आत्मा कहे जाने वाले किंग कोहली ने आज (18 अगस्त) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 साल पूरे कर लिए हैं। यह सब तब शुरू हुआ जब विराट कोहली ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत की अंडर-19 टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। वह 47 की औसत और 94.75 की स्ट्राइक रेट से 235 रन बनाकर टूर्नामेंट के शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इसके बाद उन्होंने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में पदार्पण किया।
विराट ने क्रिकेट की स्वर्णिम पुस्तक में अपना नाम दर्ज करा लिया है, उन्हें सभी सही कारणों से 'किंग कोहली' कहा जाता है क्योंकि उनके अपराजेय रिकॉर्ड पूरी तरह से फीके हैं। वे जीवन में कई कठिन दौर से गुजरे हैं, खासकर उस समय जब वे कुछ समय के लिए खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन उनके लचीलेपन, धैर्य और खेल के प्रति जुनून ने उन्हें सभी बाधाओं को पार करने में मदद की। आइए जानते हैं किंग कोहली के बड़े रिकॉर्ड

विराट कोहली के 5 बड़े रिकॉर्ड

चौथे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
विराट कोहली ने 533 मैचों में 26942 रन बनाए हैं। वह वर्तमान में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में 8848 रन, वनडे में 13906 रन और टी20 में 4188 रन बनाए हैं।
टेस्ट कप्तान के तौर पर सात दोहरे शतक
कोहली ने भारतीय कप्तान के तौर पर सात दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने वैली हैमंड और महेला जयवर्धने के दोहरे शतकों की बराबरी की।
आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन
इस दिग्गज ने 252 मैचों में 8004 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 55 अर्धशतक शामिल हैं। एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम है, जो 16 मैचों में 973 रन है।
कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं
उनके नेतृत्व में भारत लगातार छह वर्षों तक टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहा। उन्होंने 68 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से टीम ने 40 जीते, 17 हारे और 11 ड्रॉ रहे।
50 वनडे शतक
न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप मैच के दौरान, विराट ने अपना 50वां वनडे शतक बनाकर तेंदुलकर के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने यह उपलब्धि सिर्फ 279 पारियों में पूरी की।

डेब्यू में बनाए थे इतने रन

विराट श्रीलंका के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में गौतम गंभीर के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे, लेकिन वे केवल 12 रन ही बना पाए। लेकिन सीरीज के अंत तक उन्होंने पांच मैचों में कुल 159 रन बनाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited