T20 World Cup: मैन ऑफ द मैच विराट ने की सचिन के विश्व कप रिकॉर्ड की बराबरी

विराट कोहली रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतकर सबसे ज्यादा बार विश्व कप के इतिहास में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज जीतने के मामले में सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंच गए हैं।

Virat-Kohli-Melbourne

मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ भारत को जीत दिलाने के बाद विराट कोहली( Image Credit: AP)

मेलबर्न: विराट कोहली ने टी20 विश्व कप 2022 में धमाकेदार आगाज किया है। रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में खचाथच भरे स्टेडियम में जीत के लिए 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 53 गेंद में 82 रन की मैच विनिंग पारी खेली और टीम को 4 विकेट से यादगार जीत दिला दी।

विराट ने खेली भारत-पाकिस्तान मैचों के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी

अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टी20 पारी खेलते हुए विराट ने जीत की ऐसी इबारत लिखी जिसे भारत पाकिस्तान की क्रिकेट राइवलरी में हमेशा याद रखा जाएगा। विराट कोहली को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। विराट ने इसके साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने जाने के सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

सचिन तेंदुलकर के साथ टॉप पर पहुंचे

सचिन तेंदुलकर अपने 24 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में विश्व कप में कुल 10 बार मैन ऑफ द मैच या प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे। जबकि विराट ने 14 साल में 10 बार ये पुरस्कार अपने नाम करके सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। इस रिकॉर्ड सूची में दूसरे पायदान पर साझा रूप से महेला जयवर्धने, एबी डिविलियर्स और सनथ जयसूर्या हैं। तीनों ही खिलाड़ी 9-9 बार ऐसा कर सके हैं। विराट सचिन की बराबरी से पहले इन्हीं तीनों खिलाड़ियों की बराबरी पर थे।

सचिन छह विश्व कप खेलकर बने थे सिरमौर

विराट कोहली ने साल 2012 से 2022 तक पांच बार टी20 विश्व कप में शिरकत कर चुके हैं। विराट साल 2011, 2015 और 2019 में आयोजित वनडे विश्व कप में भी टीम इंडिया के सदस्य रहे हैं। यानी कुल 8 बार विश्व कप में खेलकर विराट को सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सके। सचिन ने रिकॉर्ड छह बार वनडे विश्व कप में शिरकत करके ये पुरस्कार अपने नाम किए। जिसमें वर्ष 2003 का मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड भी शामिल है।

आठवां विश्व कप खेलते हुए हासिल किया मुकाम

वहीं विराट कोहली टी20 विश्व कप में 2 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब साल 2014 और 2016 में जीत चुके हैं। जबकि सीमित ओवरों के विश्व कप के दौरान 8 बार उनके खाते में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार गया। यानी कुल 10 बार वो मैन ऑफ द मैच या सीरीज का पुरस्कार जीतकर सचिन की बराबरी पर काबिज हो गए हैं। जहां फिलहाल उन्हें कोई और खिलाड़ी चुनौती देता नहीं दिख रहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited