IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में किंग कोहली तोड़ेंगे सौरव गांगुली का रिकॉर्ड

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली के पास सौरव गांगुली से आगे निकलने का मौका होगा। टीम इंडिया 45 दिन के लंबे ब्रेक के बाद दोबारा मैदान में उतरेगी। पहला टेस्ट 19 सितंबर को चेन्नई में खेला जाएगा।

cricket news, sports news, sports news hindi, khel samachar (26)

विराट कोहली (साभार-ICC)

IND vs BAN: 45 दिन के ब्रेक के बाद टीम इंडिया दोबारा एक्शन में नजर आएगी। फैंस की नजर विराट कोहली पर होगी जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पहली बार रेड बॉल क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। पूर्व भारतीय कप्तान ने जनवरी 2024 के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई में शुरू होगा। इस मुकाबले में विराट कोहली के पास भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई प्रमुथ सौरव गांगुली से आगे निकलने का मौका होगा। चेन्नई टेस्ट में जैसे ही विराट मैदान में उतरेंगे वह सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में सौरव गांगुली से आगे निकल जाएंगे।
फिलहाल विराट और सौरव गांगुली दोनों के नाम 113-113 टेस्ट है। विराट चेन्नई में अपना 114वां टेस्ट खेलने उतरेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। शुरुआती संघर्षों के बाद, विराट ने प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली और 2011/12 सीजन से वह नियमित रूप से खेल रहे हैं।
गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर यादगार शुरुआत की और शतक के साथ अपने करियर की शुरुआत की। गांगुली की सफलता ने उन्हें भारत के सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया। भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे गांगुली ने अपने कप्तानी करियर का अंत 49 मैचों में 21 जीत के साथ किया। विराट, जो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं, ने टीम को 68 मैचों में 40 जीत दिलाई।
विराट के सामने अभी लंबा करियर है और वह 150 से ज़्यादा टेस्ट मैच खेल सकते हैं। सबसे ज़्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीयों की सूची में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं। वह 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। मास्टर ब्लास्टर के बाद राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 163 टेस्ट खेले हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने 134 टेस्ट खेले हैं। उनके बाद क्रमशः अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125) और दिलीप वेंगसरकर (116) हैं। विराट टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे ज़्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited