RCB vs KKR: फिल सॉल्ट ने कोहली के विकेट को बताया मैच का टर्निंग प्वाइंट, अंपायर के फैसले पर जताई सहमति

Virat Kohli wicket controversy: कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच खेले गए मैच में विराट कोहली के विकेट को लेकर शुरू हुआ विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस माामले पर केकेआर के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज फिल सॉल्ट ने भी अपना पक्ष रखा है।

Virat Kohli wicket

विराट कोहली विकेट (फोटो- bcci/ipl)

तस्वीर साभार : भाषा
RCB vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 36वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु को केवल 1 रन से हरा दिया। मैच के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के विकेटकीपर फिल सॉल्ट ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ उनकी टीम खुशकिस्मत थी कि विराट कोहली के विकेट का फैसला उनके पक्ष में रहा ।
कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए सात गेंद में 18 रन बनाकर तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर गेंदबाज को कैच देकर आउट हुए। उनकी टीम जीत के लिए 223 रन का पीछा करते हुए एक रन से मैच हार गयी।इंडियन प्रीमियर लीग में नो-बॉल को ऊंचाई से मापने वाली ‘हॉक-आई प्रणाली’ लागू है। इसके तहत क्रीज में बल्लेबाज के कमर की ऊंचाई से गेंद की ऊंचाई का आकलन कर नो बॉल का फैसला किया जाता है।

हम खुशकिस्मत थे कि फैसला हमारे पक्ष में गया- सॉल्ट

सॉल्ट ने यहां नाइट्स गोल्फ कार्यक्रम के इतर कहा -'इस फैसले पर अलग-अलग मत हो सकता है। हमारे नजरिये से हम खुशकिस्मत थे कि यह फैसला हमारे पक्ष में रहा।इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने कहा कि इस तरीके से तकनीक का लाभ उठाना खेल के लिए फायदेमंद है।सॉल्ट ने आगे कहा कि 'उन्होंने नो बॉल का पता लगाने के लिए आंकड़ों का इस्तेमाल किया। हो सकता है कि 12 महीने बाद इस तकनीक की उपयोगिता पर चर्चा हो। यह देखना होगा कि यह कितना कारगर है। यह इस खेल में नयी चीज है।व्यक्तिगत रूप से एक खिलाड़ी के दृष्टिकोण से, जब भी आप अधिक सटीक होने और सही निर्णय लेने के लिए आंकड़ों और तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, तो यह खेल के लिए अच्छी बात है।'

कोहली को इसीलिए दिया गया आउट

कोहली शॉट खेलते समय क्रीज से बाहर थे और गेंद उनकी कमर से ऊपर थी लेकिन वह नीचे की तरफ आ रही थी।टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने ऊंचाई की जांच की और हॉक-आई ट्रैकिंग के अनुसार, अगर कोहली क्रीज में होते तो गेंद कमर के पास 0.92 मीटर की ऊंचाई से गुजरी होती । इस स्थिति में गेंद कोहली के कमर की ऊंचाई (1.04 मीटर) से नीचे होती।ऐसे में गॉफ ने बॉल ट्रैकिंग के पैमाने पर गेंद की ऊंचाई को कोहली के कमर की ऊंचाई से नीचे पाया और उन्हें आउट करार दिया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited