मुझे स्पीड बढ़ाने की नसीहत मिली, लेकिन ये होगा कैसे किसी ने नहीं बताया...बोले कुलदीप यादव

पिछले 18 महीनों में भारत के किफायती वनडे गेंदबाज रहे कुलदीप ने बेहद दिलचस्प लेकिन चुटीले अंदाज में कई सवालों के जवाब दिए।

Kuldeep yadav

कुलदीप यादव (BCCI)

Kuldeep Yadav: कुछ साल पहले जब कुलदीप यादव सफेद गेंद के क्रिकेट में मुश्किलों से गुजर रहे थे, तो सभी ने उन्हें बताया कि उनकी समस्या क्या है। हवा में धीमी गति और बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए सतह पर गति की कमी। लेकिन किसी ने भी 29 साल के इस बाएं हाथ के स्पिनर को नहीं बताया कि इस समस्या का समाधान क्या है। उन्हें 2020 में यूएई में कोविड-19 से प्रभावित आईपीएल के दौरान घुटने में गंभीर चोट भी लगी थी। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपनी गेंदों की गति कैसे बढ़ाई, जिससे उन्हें भारत का मैच विजेता खिलाड़ी बनने में मदद मिली। पिछले 18 महीनों में भारत के किफायती वनडे गेंदबाज रहे कुलदीप ने बेहद दिलचस्प लेकिन चुटीले अंदाज में जवाब दिया।

हर किसी ने स्पीड बढ़ाने की सलाह दी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के विश्व कप के शुरुआती मैच में डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट लेने वाले कुलदीप ने कहा, हर किसी ने मुझे बताया कि मेरी गेंदों में स्पीड होनी चाहिए, लेकिन किसी ने मुझे यह नहीं बताया कि यह कैसे करना है। कुलदीप अपने एक्शन में खुद ही बदलाव लाए हैं, लेकिन जब वह घुटने की सर्जरी के बाद दोबारा ट्रेनिंग शुरू करने वाले थे तो टीम इंडिया के पूर्व फिजियो आशीष कौशिक की एक सलाह ने मदद की।

फिजियो आशीष कौशिक ने दी अहम सलाह

उन्होंने कहा, एक बार जब मैं चोट से वापसी कर रहा था, तो फिजियो आशीष कौशिक ने सलाह दी थी कि मेरे दाहिने पैर पर भार कम होना चाहिए। पुनर्वास के बाद मैंने इसे अपने प्रशिक्षण में और फिर मैचों में लागू किया और मुझे फर्क महसूस हुआ। हालांकि यह रातोरात नहीं हुआ। लय वापस पाने में लगभग छह महीने लग गए।

गति में बदलाव करना अहम

चेपॉक ट्रैक सबसे मुश्किल था और इसमें टर्न मिलता है और सवाल था कि क्या ट्रैक से मदद मिलने पर वाकई गेंद को उछालने की जरूरत है। उन्होंने कहा, टर्नर में अहम पहलू इसकी गति है जिस पर गेंद घूमती है। कभी-कभी टर्नर धीमे होते हैं, गति में बदलाव करना अहम है। क्या रविवार को गति धीमी थी? इस सवाल पर उन्होंने कहा, मैं ऐसा नहीं सोचता, लेकिन हां, मुझे अपनी गेंदों की गति बढ़ानी पड़ी। उदाहरण के लिए ग्लेन मैक्सवेल को समय नहीं मिला और अगर आपने देखा कि स्मिथ कैसे (जडेजा की गेंद) बोल्ड हो गए। तो टर्न के साथ-साथ डिलीवरी की स्पीड भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited