IND vs AUS World Cup Final: अगर टाई हुआ भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच, तो कैसे होगा विजेता का चयन? जानें नियम

What happens in IND vs AUS match ties? क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जा रहा है। फैंस चाहेंगे की इसका नतीजा जरूर निकले लेकिन अगर मैच ड्रॉ हो जाता है तो विजेता का चयन कैसे किया जाएगा इस लेकर आईसीसी ने नियम बता दिए हैं।

IND vs AUS tie

भारत vs ऑस्ट्रेलिया

What happens in IND vs AUS match ties? क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है। ये दोनों टीमें जब भिड़ेगी तो फैंस को 2003 का वर्ल्ड कप याद आएगा जिसमें कंगारुओं ने विशाल जीत दर्ज की थी। 20 साल बाद भारतीय टीम उस हार का बदला लेना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम उसी दबदबे को और आगे बढ़ाने के लिए उतरेगी। खैर विजेता कोई भी हो फैंस चाहेंगे कि मैच का नतीजा 100 ओवर के खेल के भीतर ही निकल जाए।
2019 विश्व कप फाइनल में क्रिकेट के इतिहास में एक दुर्लभ घटना हुई थी जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने टाई खेला था। टाई के बाद एक सुपर ओवर खेला गया लेकिन वह भी दो दिग्गजों को अलग नहीं कर सका क्योंकि यह भी टाई पर समाप्त हुआ। लेकिन बाउंड्री काउंट के कारण इंग्लैंड को मैच और ट्रॉफी दे दी गई। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में भी टाई होने पर ऐसा ही होगा?

क्या होगा अगर टाई हो गया भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच?

दुनिया भर के क्रिकेट फैंस यही चाहेंगे कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले मैच का नतीजा 100 ओवर के भीतर ही निकल जाए। हालांकि अगर मैच टाई हो जाता है तो इसके लिए भी आईसीसी ने कुछ नियम बनाए हैं। दरअसल 2019 के फाइनल के बाद आलोचना झेलने के कारण आईसीसी ने बाउंड्री काउंट का नियम हटा दिया है। जिसका मतलब है कि अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक जैसा रहता है तो पहले सुपर ओवर आयोजित किया जाएगा। अगर ये भी टाई हो जाता है तो एक और सुपर ओवर होगा। ये तब तक चलता रहेगा जब तक मैच में कोई नतीजा ना निकले।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited