जानिए कौन हैं भारत के खिलाफ फिरकी से कहर बरपाने वाले दुनिथ वेलालगे?

Who is Dunith Wellalag? जानिए कौन है भारत के खिलाफ अपनी धारदार स्पिन गेंदबाजी से कहर मचाने वाले 20 वर्षीय दुनिथ वेलालगे? जिसके आगे भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए।

Dunith Wellalage

दुनिथ वेलालगे भारत के खिलाफ विकेट का जश्न मनाते हुए

कोलंबो: पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के सुपर फोर राउंड के खेले गए मुकाबले में 228 रन के बड़े अतंर से जीत दर्ज की थी। भारतीय टॉप ऑर्डर ने पाकिस्तान के खिलाफ धमाल मचाया था। लेकिन 24 घंटे बाद ही श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टॉप ऑर्डर ने 20 साल के युवा स्पिनर दुनिथ वेलालगे के सामने घुटने टेक दिए। वेल्लागे ने अपनी फिरकी ले कहर बरपाते हुए शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को चलता कर दिया। इन्हीं चार बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ धमाल मचाते हुए भारतीय टीम को 50 ओवर में 2 विकेट पर 356 रन के स्कोर तक पहुंचाया था। रोहित (53), शुभमन(19), विराट(3) और केएल राहुल(39) को चलता कर दिया। वेलालगे ने

पहले तीन ओवर में चटकाए 4 रन देकर 3 विकेट

बांए हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले 20 वर्षीय दुनिथ वेलालगे ने गेंदबाजी के लिए आते ही कोहराम मचा दिया। अपने पहले तीन ओवर में उन्होंने 4 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी डाला। बगैर किसी नुकसान के 80 रन से भारतीय टीम 93 रन पर 3 विकेट पर आ गई। रोहित, शुभमन और विराट तीनों पवेलियन वापस लौट गए थे।

राहुल का शिकार करके जड़ा विकेटों का चौका

इसके बाद केएल राहुल और ईशान किशन ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 63 (89) रन की साझेदारी की। ऐसे में इस साझेदारी को वेल्लागे ने केएल राहुल का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर तोड़ दिया और विकेटों का चौका भी पूरा कर लिया। वेलालगे यहीं नहीं रुके उन्होंने इसके बाद हार्दिक पांड्या को भी शानदार गेंद पर विकेट के पीछे कैच कराकर पांच विकेट पारी में पूरे कर लिए। वेलालगे ने 10 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। ऐसे में अब हर कोई जानना चाहता है कि कौन है अपनी गेंदों से कहर बरपाने वाले दुनिथ वेलालगे?

अंडर-19 विश्व कप में मचाया था धमाल

दुनिथ वेलालगे का नाम क्रिकेट प्रेमियों के लिए नया नहीं है। वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित अंडर-19 विश्व कप 2022 में वेलालगे ने अपने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत सुर्खियां बटोरी थीं। बांए हाथ से स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाले वेलालगे ने अंडर-19 विश्व कप में खेले 6 मैच की 6 पारियों में शानदार गेंदबाजी करते हुए 13.58 की औसत से 17 विकेट अपने नाम किए थे। इस दौरान उनका बल्ला भी जमकर चला था। उन्होंने 264 रन भी बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने शानदार शतक जड़ा था। वहीं अंडर-19 विश्व कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ उन्होंने 27 रन देकर 5 विकेट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 28 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 52 रन की पारी भी खेली थी।

पहचान के नहीं रहे अब मोहताज

अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने के बाद दुनिथ वेलालगे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में जून 2022 में डेब्यू का मौका मिल गया। 19 साल की उम्र में राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू करने के बाद वेलालगे अपने छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे। 12 मैच में वो 13 विकेट अपने नाम कर सके थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/42 रन था। ऐसे में भारत के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली बार खेलते हुए वेलालगे ने धमाल मचा दिया और दुनिया के सबसे मजबूत बैटिंग ऑर्डर को धराशाई कर दिया। वेलालगे को आज के बाद जो लोग उन्हें नहीं पहचानते थे वो भी अच्छी तरह जान गए हैं। ये मुकाबला उनके करियर में अहम मोड़ साबित होगा।

विश्व कप 2023 में मिल सकता है मौका

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड वेलालगे के भारत के खिलाफ इस शानदार प्रदर्शन को वरीयता देते हुए विश्व कप 2023 के लिए टीम में शामिल कर सकता है। श्रीलंका ने अबतक अपनी विश्व कप की टीम का ऐलान नहीं किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited