CSK vs PBKS, चेन्नई सुपर किंग्स को पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के 49वें मैच में मिली मात, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

चेन्नई सुपर किंग्स को पंजाब किंग्स के खिलाफ बुधवार को चेपॉक में खेले गए मुकाबले में 7 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जानिए कैसा रहा मैच का हाल?

Chennai Super Kings vs Punjab Kings

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स (साभार IPL/BCCI)

मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को उसके घर पर रौंदा
  • जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को 13 गेंद और 7 विकेट रहते किया हासिल
  • पंजाब ने चेन्नई को दी लगातार पांचवें मैच में मात
पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपनी जीत का सिलसिला मौजूदा सीजन में भी जारी रखते हुए लगातार पांचवें मुकाबले में उसे मात दी। बुधवार को चेपॉक में खेल गए मुकाबले में चेन्नई ने पंजाब के सामने जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य रखा था जिसे उसने 13 गेंद और 7 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रुतुराज गायकवाड़ की 48 गेंद में 62 रन की पारी खेली और टीम को 7 विकेट पर 162 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। इसके बाद जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को पंजाब ने जॉनी बेयर्स्टो की 46 और रिली रूसो की 43 रन की पारियों की मदद से बनाई बुनियाद के दम पर हासिल किया। अंत में शशांक सिंह 25(26) और सैम कुरेन 26(20) रन बनाकर नाबाद रहे।

पंजाब ने जीता टॉस:

पंजाब किंग्स के कार्यवाहक कप्तान सैम कुरेन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

चेन्नई सुपर किंग्स को दी रहाणे-रुतुराज ने तेज शुरुआत:

सीएसके को अजिंक्य रहाणे और रुतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर टीम को 5.5 ओवर में पचास रन के पार पहुंचा दिया। पॉवरप्ले का अंत 1 विकेट पर 55 रन के साथ हुआ।

जल्दी-जल्दी चेन्नई ने गंवाए तीन विकेट

दोनों ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन नौवें ओवर में रहाणे 24 गेंद में 29 रन बनाकर हरप्रीत बरार की गेंद पर रिली रूसो के हाथों लपके गए और चेन्नई को पहला झटका लगा। लेकिन इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई। शिवम दुबे पहली ही गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद अगले ओवर में रवींद्र जडेजा को राहुल चाहर ने एलबीडब्लू कर पवेलियन वापस भेज दिया। दुबे अपना खाता नहीं खोल पाए और जडेजा 2(4) रन बना सके। इसके साथ ही चेन्नई का स्कोर अचानक 70 रन पर 3 विकेट हो गया। ये तमाशा दूसरे छोर से रुतुराज गायकवाड़ देखते रहे।

नहीं चला चेन्नई का इम्पैक्ट प्लेयर वाला दांव

9.5 ओवर में 70 रन पर 3 विकेट के स्कोर पर चेन्नई ने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में समीर रिजवी को रहाणे की जगह मैदान पर रन गति बढ़ाने के लिए भेजा। उन्होंने थोड़ी देर रहाणे के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 14.5 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। रिजवी तेजी से बल्लेबाजी नहीं कर सके और 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर 23 गेंद में 21 रन की पारी खेलकर रबाडा का शिकार बने।

रुतुराज ने 44 गेंद में जड़ा पचासा

रिजवी के आउट होने के बाद मोईन अली मैदान पर उतरे और कुछ अच्छे शॉट खेले। इसी दौरान रुतुराज ने अपना अर्धशतक 44 गेंद में 5 चौके और एक छक्के की मदद से पूरा किया। रुतुराज और मोईन ने मिलकर स्कोर को 145 रन तक पहुंचाया। ऐसे में अर्शदीप ने रुतुराज को बोल्ड करके चेन्नई को बड़ा झटका दिया। रुतुराज 48 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। और चेन्नई का स्कोर 17.5 ओवर में 5 विकेट पर 145 रन हो गया।

धोनी भी खेल पाए धुआंधार पारी

रुतुराज के आउट होने के बाद मैदान पर थाला एमएस धोनी उतरे। उन्होंने भी तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन धीमी विकेट पर ऐसा करने में नाकाम रहे। दूसरे छोर से उनका साथ दे रहे मोईन अली भी 19वें ओवर में 9 गेंद में 15 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर बोल्ड हो गए। ऐसे में धोनी ने मोर्चा संभाला और टीम को 19 ओवर में 150 रन के पार पहुंचाया। धोनी पारी की अंतिम गेंद पर 11 गेंद में 14 रन बनाकर रन आउट हो गए और चेन्नई की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। डेरिल मिचेल 1 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब के लिए हरप्रीत बरार और राहुल चाहर ने सबसे ज्यादा 2-2 विकेट लिए। एक-एक सफलता अर्शदीप और रबाडा के खाते में गई।

खराब रही पंजाब की शुरुआत, सस्ते में पवेलियन लौटे प्रभसिमरन

जीत के लिए 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत खराब रही और पहला झटका जल्दी ही प्रभसिमरन सिंह के रूप में लग गया। चौथे ओवर की पहली गेंद पर 19 के स्कोर पर प्रभसिमरन को रिचर्ड ग्लीसेन ने रुतुराज के हाथों कैच करा दिया। प्रभसिमरन 13(10) रन बना सके।

बेयर्स्टो-रूसो के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी

प्रभसिमरन सिंह के आउट होने के बाद जॉनी बेयर्स्टो और रिली रूसे ने मोर्चा संभाला। दोनों ने पंजाब को 5.5 ओवर में पचास रन के पार पहुंचाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 28 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन दसवें ओवर की दूसरी गेंद पर ये साझेदारी टूट गई। बेयर्स्टो 46(30) रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए। बेयर्स्टो के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शशांक सिंह ने टीम को रूसो के साथ मिलकर 11.1 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया और टीम को जीत की तरफ बढ़ा दिया।

ठाकुर ने रूसो को अर्धशतक से रोका

इसके बाद 113 के स्कोर पर रूसो को शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। रूसो 23 गेंद में 43 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 12 ओवर में 113 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद पंजाब के माथे पर थोड़ी शिकन नजर आने लगी। ऐसे मे पंजाब के कप्तान सैम कुरेन ने शशांक सिंह के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 17.5 ओवर में 7 विकेट रहते जीत दिला दी। शशांक 25(26) और कुरेन 26(20) रन बनाकर नाबाद रहे। यह पंजाब किंग्स की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लीग में लगातार पांचवीं जीत रही।

मैन ऑफ द मैच:

4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लेने वाले स्पिनर हरप्रीत बरार को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited