Who Won Yesterday Match (6 October, 2024): कल का मैच कौन जीता? IND vs BAN, भारत बनाम बांग्लादेश पहला टी20 में टीम इंडिया के हाथ लगी बाजी, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

IND vs BAN, Who Won Yesterday First T20I Match (कल का मैच कौन जीता?): भारत ने बांग्लादेश को ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में आतिशी अंदाज में 7 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऐसा रहा मैच के पल पल का हाल।

IND vs BAN 1st T20I Kal ka Match Kaun Jeeta

भारत बनाम बांग्लादेश पहला टी20 कल का मैच कौन जीता

मुख्य बातें
  • भारत के नाम रहा ग्वालियर में खेला गया पहली टी20 मैच
  • बांग्लादेश की टीम 127 रन बनाकर हुई ढेर
  • भारत ने 11.5 ओवर में हासिल किया विजयी लक्ष्य
IND vs BAN, Who Won Yesterday Match (कल का मैच कौन जीता?): भारत ने बांग्लादेश को तीन मैच की टी20 सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में 7 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ग्वालियर में नवनिर्मित माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाज का न्यौता दिया और उसे 19.5 ओवर में 127 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद जीत के लिए मिले 128 रन के लक्ष्य को आतिशी अंदाज में 11.5 ओवर में हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारियों की बदौलत हासिल कर लिया। जानिए कैसा रहा मैच के पल पल का हाल?

भारत ने जीता टॉस:

बांग्लादेश के खिलाफ ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

डेब्यू:

भारत के लिए दो खिलाड़ियों ने ग्वालियर में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया। पहले खिलाड़ी थे आंध्रप्रदेश के ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी और दूसरे दिल्ली के तेज गेंदबाज मयंक यादव।

बांग्लादेश की खराब रही शुरुआत:

बांग्लादेश की शुरुआत पहले टी20 मुकाबले में बेहद खराब रही। पारी के पहले ही ओवर में बांग्लादेश ने लिट्टन दास का विकेट गंवा दिया। अर्शदीप की गेंद पर लिट्टन रिंकू सिंह के हाथों लपके गए। उन्होंने 4(2) रन बनाए। इसके बाद अर्शदीप ने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर दूसरे ओपनर परवेज हुसैन इमोन की गिल्लियां बिखेरकर उन्हें चलता कर दिया। उन्होंने 8(9) रन बनाए।

पॉवरप्ले में बनाए 2 विकेट पर 39 रन

दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद बांग्लादेश की पारी को कप्तान नजमुल हुसैन शांतो और तौहीद हृदौय ने संभाला। दोनों ने पॉवरप्ले के अंत तक टीम को 2 विकेट पर 39 रन तक पहुंचाया। पॉवरप्ले के खत्म होते ही चौथी गेंद पर तौहीद हृदौय को वरुण चक्रवर्ती ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। हृदौय ने 12(18) रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अनुभवी महमूदुल्लाह को डेब्यूटेंट मयंक यादव ने कैच कराकर चलता कर दिया और पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम किया।

75 रन पर बांग्लादेश ने गंवा दिए थे 6 विकेट

महमूदुल्लाह के आउट होने के बाद बांग्लादेश ने 8.5 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन 57 के स्कोर पर जाकिर अली को वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड करके चलता कर दिया। जाकिर ने 8(6) रन बनाए। 57 के स्कोर पर बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। ऐसे में एक छोर थामे थड़े कप्तान शांतो का साथ देने ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज आए। दोनों की साझेदारी कुछ देर चली और 75 के स्कोर पर शांतो का बल्ला भी शांत हो गया उनका वॉशिंगटन सुंदर ने फॉलो थ्रू पर कैच लपक लिया। शांतो 27 (25) रन बना सके।

मेहदी हसन ने पहुंचाया बांग्लादेश को 100 रन के पार

शांतो के आउट होने के बाद एक छोर मिराज थामे रहे और दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। अंत में 19.5 ओवर में बांग्लादेश की टीम 127 रन पर ढेर हो गई। मिराज 35(32) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3-3 विकेट अर्शदीप और वरुण चक्रवर्ती ने लिए। वहीं एक-एक सफलता हार्दिक पांड्या, मयंक यादव और वॉशिंगटन सुंदर को मिली।

टीम इंडिया ने की आतिशी शुरुआत
जीत के लिए 128 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन की जोड़ी ने आतिशी शुरुआत दिलाई लेकिन अभिषेक गलत फहमी की वजह से दूसरे ओवर में तौहीद हृदोय के सटीक थ्रो पर रन दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए। उन्होंने 16(7) रन की पारी खेली। इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने सैमसन के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 4.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया। तेजी से रन बना रहे सूर्या पॉवरप्ले के खत्म होने से पहले 14 गेंद में 29 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और तीन छक्के जड़े। भारतीय टीम पॉवरप्ले के 6 ओवर में 2 विकेट पर 71 रन बना लिए थे।

सैमसन फिर नहीं खेल पाए बड़ी पारी, हार्दिक ने मचाया धमाल

सूर्या के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने डेब्यूटेंट नीतीश रेड्डी उतरे लेकिन जल्दी ही सैमसन मेहदी हसन की गेंद पर छक्के जड़ने की कोशिश में कैच दे बैठे। उन्होंने 29(19) रन बनाए। सैमसन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से समा बांध दिया। उन्होंने नीतीश कुमार रेड्डी के साथ बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन बनाए। हार्दिक 16 गेंद में 39 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं नीतीश रेड्डी ने 16(15) रन की पारी खेली। हार्दिक ने अपनी 243.75 के स्ट्राइक रेट वाली पारी में 5 चौके और 2 छक्के जड़े। बांग्लादेश के लिए 1-1 विकेट मुस्तफिजुर रहमान और मेहदी हसन मिराज ने चटकाए।

मैन ऑफ द मैच

मैच में 3.5 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited