भारत के खिलाफ जिंबाब्वे ने पहले टी20 में मारी बाजी, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

जिंबाब्वे दौरे पर युवा खिलाड़ियों से सजी वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को जिंबाब्वे के खिलाफ पांच मैच की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। जानिए कैसा रहा मैच के पल पल का हाल?

India vs Zimbabwe

भारत बनाम जिंबाब्वे

मुख्य बातें
  • भारत को पहले टी20 में जिंबाब्वे से मिली हार
  • जीत के लिए 116 रन का लक्ष्य नहीं हासिल कर सकी टीम इंडिया
  • 22 रन पर टीम इंडिया ने गंवा दिए थे 4 विकेट
शुभमन गिल की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद जिंबाब्वे के खिलाफ पांच मैच की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में 13 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम रवि बिश्वोई और वॉशिंगटन सुंदर की फिरकी के आगे 20 ओवर में 9 विकेट पर 115 रन बना सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 116 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया हासिल नहीं कर सकी और पूरी टीम 19.5 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गई और 13 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। जानिए कैसा रहा इस मैच के पल पल का हाल।

भारत ने जीता टॉस

टीम इंडिया के कप्तान शुभमन गिल ने जिंबाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

भारत के लिए तीन प्लेयर्स ने किया डेब्यू

भारत के लिए तीन युवा खिलाड़ियों अभिषेक शर्मा, रियान पराग और ध्रुव जुरेल ने अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया।

जिंबाब्वे की खराब रही शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज इनोसेंट काइया बोल्ड हो गए। मुकेश कुमार ने उनका शिकार किया। पहला विकेट गंवाने के बाद वीज़ली मधेवीरा और ब्रायन ब्रेनेट ने पारी को संभाला और स्कोर को पांच ओवर में 40 रन तक पहुंचाया। लेकिन इस साझेदारी को छठे ओवर की पहली गेंद पर रवि बिश्नोई ने अपने स्पेल की पहली ही गेंद पर तोड़ दिया। बिश्नोई ने बैनेट को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 15 गेंद में 22 रन की पारी खेली। पॉवरप्ले में जिंबाब्वे की टीम 2 विकेट पर 40 रन बना सकी।

7.4 ओवर में जिंबाब्वे ने पूरे किए 50 रन

दो विकेट गंवाने के बाद मधेवीरा भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए। मधेवीरा को आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर बिश्नोई ने बोल्ड कर दिया। मधेवीरा 21(22) रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। इससे पहले उन्होंने जिंबाब्वे को 7.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया था।

मेयर्स और रजा ने लड़खड़ाती पारी को संभाला

मधेवीरा के आउट होने के बाद कप्तान सिकंदर रजा ने डियॉन मेयर्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने स्कोर को 74 रन तक पहुंचाया। लेकिन 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आवेश खान की गेंद पर रजा बिश्नोई के हाथों लपके गए। उन्होंने 17(19) रन बनाए। इसके बाद अगली ही गेंद पर बल्लेबाजी करने आए जॉनथन कैंपबेल रन आउट हो गए। कैंपबेल अपना खाता नहीं खोल पाए।

74 रन पर आधी टीम लौट गई थी पवेलियन

जिंबाब्वे ने 12 ओवर में 74 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में डियॉन मेयर्स और क्लाइव मेडांडे ने मोर्चा संभाला। दोनों ने स्कोर को 89 रन तक पहुंचाया। लेकिन मेयर्स 23(22) रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए। उसके बाद अगली ही गेंद पर सुंदर ने वेलिंगटन मसाकाजदा को चलता कर दिया। इसके बाद 16वें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई ने ल्युक जोंगवे(1) और ब्लेसिंग मुजरबानी(0) को पवेलियन वापस भेज दिया।

90 रन पर जिंबाब्वे ने गंवा दिए थे 9 विकेट

90 रन पर जिंबाब्वे ने 9 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में आखिरी विकेट के लिए क्लाइव मदांदे और तेंदई चतेरा ने मोर्चा संभाला और अंत तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दसवें विकेट के लिए दोनों ने 25 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को 20 ओवर में 9 विकेट पर 115 रन तक पहुंचा दिया। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रवि बिश्नोई रहे। उन्होंने 4 ओवर में 13 रन देकर चार विकेट चटकाए। वहीं वॉशिंगटन सुंदर के खाते में 2 विकेट गए। एक-एक सफलता मुकेश कुमार और आवेश खान को मिली।

टीम इंडिया की भी शुरुआत रही खराब

जीत के लिए 116 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर डेब्यूटेंट ओपनर अभिषेक शर्मा खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। अभिषेक बेनेट की गेंद पर मसाकादजा के हाथों लपके गए। अभिषेक के पवेलियन लौटने के बाद विकेटों की झड़ी लग गई। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर रुतुराज गायकवाड़(7) रन बनाकर स्लिप पर शानदार तरीके से काइया के हाथों लपके गए। इसके बाद अन्यू डेब्युटेंट रियान पराग को चतारा ने कैच कराकर चलता कर दिया। पराग 2 रन बना सके। इसके बाद रिंकू सिंह भी खाता खोले बगैर पुल शॉट खेलने की कोशिश में कैच दे बैठे। रिंकू को भी चतारा ने अपना शिकार बनाया।

गिल और जुरेल ने रोकी विकेटों की झड़ी

5 ओवर में 22 रन पर टीम इंडिया ने 4 विकेट भारतीय टीम ने गंवा दिए थे। एक छोर कप्तान गिल संभाले थे। ऐसे में तीसरे डेब्यूटेंट ध्रुव जुरेल ने थोड़ी देर उनका साथ दिया और विकेटों की झड़ी पर लगाम लगाने की कोशिश की। लेकिन 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जुरेल कवर में जोगवे की गेंद पर मधेवीरा के हाथों लपके गए। वो 3 रन बना सके। विकेटों के दबाव में कप्तान गिल भी सिकंदर रजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। गिल 31(29) रन बना सके।

गिल बने सिकंदर का शिकार, 47 रन पर गंवाए 6 विकेट

10.2 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट पर 47 रन हो गया। गिल के आउट होने के बाद टीम इंडिया के सिर पर हार की तलवार लटकने लगी। ऐसे में एक छोर वॉशिंगटन सुंदर ने रवि बिश्नोई के साथ पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन बिश्नोई 9 रन बनाकर सिकंदर रजा की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए।

सुंदर-आवेश की जोड़ी ने जगाई जीत का आस

बिश्नोई के आउट होने के बाद सुंदर को आवेश खान का साथ मिला। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 84 रन तक पहुंचाया। लेकिन मसाकाद्जा की फुलटॉस पर छक्का जड़ने की कोशिश में आवेश नाकाम रहे और बाउंड्री पर सिकंदर रजा के हाथों लपके गए। उन्होंने 16(12) रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मुकेश कुमार को सिकंदर रजा ने बोल्ड करके टीम इंडिया को नौवां झटका दे दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया का स्कोर 86 रन पर 9 विकेट हो गया।

अंतिम ओवर में जीत के लिए 16 रन नहीं बना पाई टीम इंडिया

अंतिम 18 गेंद पर टीम इंडिया को जीत के लिए 30 रन बनाने थे। ऐसे में सुंदर ने 18वें ओवर में 12 रन एक चौका और एक छक्का जड़कर बटोर लिए। 12 गेंद में जीत के लिए 18 रन का लक्ष्य सामने था लेकिन 19वें ओवर में मुजरबानी ने केवल 2 रन दिए और अपनी जीत को जीत के करीब पहुंचा दिया। जिंबाब्वे और जीत के बीच बाधा बनकर वॉशिंगटन सुंदर खड़े थे। आखिरी ओवर में 16 रन भारतीय टीम को बनाने थे। लेकिन चतारा की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ सुंदर बड़े शॉट्स नहीं खेल सके और 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लपके गए। सुंदर 27(34) रन बनाकर पवेलियन लौटे और टीम इंडिया ने 13 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। चितारा और सिकंदर रजा ने जिंबाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लिए। वहीं एक-एक सफलता बैनेट, मसाकाद्जा, मुजरबानी और जोंगवे को मिला।

मैन ऑफ द मैच:

कप्तान सिकंदर रजा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। रजा ने 25 रन देकर 3 विकेट लिए और 17(19) रन बनाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited