Who Won Yesterday Match (20 June, 2024): कल का मैच कौन जीता? IND vs AFG, भारत बनाम अफगानिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच में टीम इंडिया ने मारी बाजी, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

IND vs AFG, Who Won Yesterday T20 World Cup 2024 Match (कल का मैच कौन जीता?): भारत ने अफगानिस्तान को बारबाडोस में खेले गए मुकाबले में 47 रन के अंतर से मात देकर टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 राउंड की शुरुआत जीत के साथ की। जानिए कैसा रहा मैच के पल पल का रोमांच?

India vs Afghanistan

भारत बनाम अफगानिस्तान

मुख्य बातें
  • भारत ने सुपर-8 राउंड में की विजयी शुरुआत
  • अफगानिस्तान को दी 47 रन के अंतर से मात
  • सूर्यकुमार यादव और बुमराह ने बचाई टीम इंडिया की लाज
IND vs AFG, Who Won Yesterday T20 World Cup 2024 Match (कल का मैच कौन जीता?): भारत ने अफगानिस्तान को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेले गए सुपर 8 राउंड के ग्रुप-1 के पहले मुकाबले में 47 रन के अंतर से मात दी। भारतीय टीम ग्रुप ए में अजेय रहते हुए सुपर-8 राउंड में पहुंची थी। ऐसे में सुपर-8 राउंड में भारतीय टीम ने अपने विजय अभियान को जारी रखा है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव की 28 गेंद में 53 रन की पारी की बदौलत 8 विकेट पर 181 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद जीत के लिए 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 134 रन पर ढेर हो गई।

भारत ने जीता टॉस:

अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 राउंड के मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

खराब रही टीम इंडिया की शुरुआत:

भारतीय टीम की अफगानिस्तान के खिलाफ शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर बांए हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ फंस गए और 8(13) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फजलहक फारूकी की गेंद पर राशिद खान ने उनका कैच लपक लिया। 11 रन के स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका लगा।

विराट पंत ने संभाली पारी

पहला विकेट सस्ते में गंवाने के बाद विराट कोहली और ऋषभ पंत ने संभाली। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए पॉवरप्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 47 रन तक पहुंचाया। टीम इंडिया 6.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर पंत 11 गेंद में 20 रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए।

विराट फिर रहे नाकाम

पंत के आउट होने के बाद राशिद खान ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए जल्दी ही विराट कोहली को भी मोहम्मद नबी के हाथों कैच करा दिया। विराट 24 गेंद में 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 62 के स्कोर पर 3 विकेट गंवाने के बाद सूर्यकुमार यादव को कुछ देर साथ शिवम दुबे ने दिया लेकिन वो भी 10(7) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। राशिद खान की गेंद पर वो भी गच्चा खाकर एलबीडब्लू हो गए।

सूर्या और पांड्या ने पहुंचाया 150 के पार

10.5 ओवर में 90 के स्कोर पर भारतीय टीम ने 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में सूर्यकुमार और हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाला और पहले टीम को 12.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी 34 गेंद में पूरी हुई। दोनों ने मिलकर टीम को 16.5 ओवर में टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। इसी स्कोर पर सूर्यकुमार यादव ने अपना अर्धशतक 27 गेंद में पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर वो फजलहक फारूकी की गेंद पर कैच दे बैठे।

टीम इंडिया ने बनाए 8 विकेट पर 181 रन

150 रन पर 5 विकेट बनाने के बाद भारतीय टीम ने मैच में वापसी कर ली थी। ऐसे में अंत में हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने मिलकर 20 ओवर में 8 विकेट पर 181 रन तक पहुंचा दिया। हार्दिक ने 32(24) रन बनाए। वहीं जडेजा ने 7(5) और अक्षर पटेल ने 12(6) रन की पारी खेली। वहीं अर्शदीप ने 2 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए सबसे सफल गेंदबाज फजलहक फारूकी और कप्तान राशिद खान रहे। दोनों ने 3-3 विकेट झटके। एक विकेट नवीन उल हक को मिला।

खराब रही अफगानिस्तान की शुरुआत

जीत के लिए 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तानी टीम के लिए पारी की शुरुआत करने रहमानुल्लाह गुरबाज और हजरतउल्लाह जजई को जोड़ी उतरी। लेकिन ये जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सकी। गुरबाज को बुमराह ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट के पीछे कैच करा दिया। गुरबाज 11(8) रन बना सके। इसके बाद अक्षर पटेल ने दूसरा झटका अफगानिस्तान को इब्राहिम जादरान के रूप में दिया। जादरान 8(11) रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। इसी स्कोर पर बुमराह ने हजरतउल्लाह जजई के रूप में तीसरा झटका दिया। जजई 2(4) रन बना सके।

23 रन पर गंवा दिए थे अफगानिस्तान ने 3 विकेट
23 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्तान की टीम बैकफुट पर नजर आने लगी। ऐसे में गुलबदीन नईब और अजमतउल्लाह उमरजई ने पारी को संभाला। दोनों ने पॉवरप्ले में टीम को 35 रन तक पहुंचाया। इसके बाद 8.1 ओवर में 50 रन के पार टीम को पहुंचाया और 10 ओवर में स्कोर को 66 रन तक ले गए।

नबी नजीबुल्लाह ने पहुंचाया 100 रन के पार

11वें ओवर की दूसरी गेंद पर ये साझेदारी टूट गई। नईब कुलदीप यादव ने विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच करा दिया। नईब ने 17(21) रन बनाए। 12वें ओवर की पहली गेंद पर उमरजई को जडेजा ने पवेलियन वापस भेज दिया। उमरजई 26(20) रन बनाए। 11.1 ओवर में 71 रन पर 5 विकेट गंवाकर अफगानिस्तान की टीम के सिर पर संकट के बादल गहरा गए थे। ऐसी स्थिति में अनुभवी मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह जादरान ने मिलकर टीम को 14.4 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर अफगानिस्तान को छठा झटका लगा। जादरान 19(17) रन बनाकर बुमराह का तीसरा शिकार बने।

अर्शदीप ने दिए अंत में दोहरे झटके

6 विकेट गंवाने के बाद मोहम्मद नबी और राशिद खान ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 114 के स्कोर पर मोहम्मद नबी को कुलदीप ने चलता कर दिया। नबी ने 14(14) रन बनाए। इसके बाद राशिद खान(2), नवीन उल हक(0) पवेलियन लौट गए। अफगानिस्तान की पारी 20 ओवर में 134 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3-3 विकेट अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिए। वहीं 1-1 विकेट अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के खाते में गया।

मैन ऑफ द मैच:

28 गेंद में 53 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम इंडिया की मैच में वापसी कराने वाले सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited