Who Won Yesterday Match (21 June, 2024): कल का मैच कौन जीता? SA vs ENG, दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मारी बाजी, देखें मैच हाइलाइट्स,अवार्ड्स की सभी डिटेल्स

SA vs ENG, Who Won Yesterday T20 World Cup 2024 Match (कल का मैच कौन जीता?): दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को सेंट लुसिया में खेले गए सुपर-8 मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 7 रन के करीबी अंतर से मात देकर टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जानिए कैसा रहा मैच के पल पल का रोमांच?

South Africa vs England Who Won Yesterday Match

दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, कल का मैच कौन जीता

मुख्य बातें
  • इंग्लैंड ने आखिरी ओवर में गंवाई जीती बाजी
  • जीत के लिए अंतिम 6 गेंद में 14 रन नहीं बना पाई डिफेंड़िंग चैंपियन
  • एडेन मार्करम के कैच ने द. अफ्रीका के पक्ष में किया मैच
SA vs ENG, Who Won Yesterday T20 World Cup 2024 Match (कल का मैच कौन जीता?): एडेन मार्करम की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 7 रन के अंतर से पटखनी देकर टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करके हुए इंग्लैंड के सामने 6 विकेट पर 163 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन बना सकी। जीत के लिए आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 14 रन बनाने थे लेकिन पहली गेंद पर अर्धशतक जड़चुके हैरी ब्रूक के आउट होते ही बाजी पलट गई। कप्तान एडेन मार्करम ने शानदार कैच लपककर ब्रूक की पारी का अंत किया। अंत में नॉर्खिया ने केवल 6 रन दिए और अपनी टीम को 7 रन के अंतर से जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका टीम अबतक टूर्नामेंट में अजेय बनी हुई है।

इंग्लैंड ने जीता टॉस:

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

डिकॉक-हेनड्रिक्स ने दी धमाकेदार शुरुआत:

दक्षिण अफ्रीका को रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने तेजी से रन बनाते हुए टीम को 4.5 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 50 रन के पार पहुंचा दिया। पॉवरप्ले में द. अफ्रीका ने बगैर किसी नुकसान के 63 रन बना लिए थे।

डिकॉक ने जड़ा लगातार दूसरा अर्धशतक

ऐसे में डिकॉक ने अपने शानदार फॉर्म को लगातार दूसरे मैच में जारी रखा और 22 गेंद में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। हेंड्रिक्स और डिकॉक के बीच साझेदारी दसवें ओवर की पांचवीं गेंद पर टूटी। हैंड्रिक्स 25 गेंद में 19 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर हैरी ब्रूक के हाथों लपके गए। इसके साथ ही द. अफ्रीका का स्कोर 9.5 ओवर में 1 विकेट पर 86 रन हो गया। हेंड्रिक्स के आउट होने के बाद जल्दी ही डिकॉक की पारी का अंत जोफ्रा आर्चर ने कर दिया। आर्चर ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर डिकॉक को विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया। डिकॉक ने 38 गेंद में 65 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने चार चौके और चार छक्के जड़े।

क्लासेन-मिलर ने पहुंचाया 100 रन के पार

डिकॉक और हेंड्रिक्स के जल्दी जल्दी आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की जोड़ी ने पारी को संभालने की कोशिश की और 13.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 102 के स्कोर पर जोस बटलर ने सटीक थ्रो के बल पर हेनरिक क्लासेन को रन आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया। क्लासेन 8(13) रन बना सके। इसके बाद जल्दी ही कप्तान एडेन मार्करम आदिल राशिद की गेंद पर 1(2) रन बनाकर बोल्ड हो गए।

मिलर अर्धशतक से चूके, द. अफ्रीका ने बनाए 6 विकेट पर 163 रन

113 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद डेविड मिलर ने एक छोर संभाला। दूसरे छोर पर थोड़ी देर उनका साथ ट्रिस्टन स्टब्स ने दिया। दोनों ने मिलकर टीम को 150 रन के पार 18.3 ओवर में पहुंचा दिया। लेकिन इसके बाद डेविड मिलर को आर्चर ने ब्रूक के हाथों कैच करा दिया। मिलर 20वें ओवर की पहली गेंद पर 43(28) रन बनाकर पवेलियन लौटे और अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। अंत में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 163 रन बना सकी। स्टब्स 12(11) रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं मार्को जानसन अपना खाता नहीं खोल पाए और केशव महाराज ने 5(2) रन बनाए। इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज जोफ्रा आर्चर रहे उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं एक-एक सफलता मोईन अली और आदिल राशिद के खाते में गई।

इंग्लैंड ने की खराब शुरुआत

जीत के लिए 164 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ही ओवर की पांचवीं गेंद पर वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे फिल साल्ट को रबाडा ने चलता कर दिया। साल्ट 11(8) रन बनाकर रीजा हेंड्रिक्स के हाथों लपके गए।

बटलर-बेयर्स्टो ने शुरुआती झटके से उबारा

पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद कप्तान जोस बटलर और जॉनी बेयर्स्टो ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पॉवरप्ले में और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को 1 विकेट के नुकसान पर 41 रन तक पहुंचाया। लेकिन अगले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर बेयर्स्टो केशव महाराज की गेंद पर एनरिक नॉर्खिया के हाथों लपके गए। उन्होंने 16(20) रन बनाए।

नहीं चला बटलर का बल्ला, महाराज की फिरकी में फंसे

बेयर्स्टो के आउट होने के बाद बटलर ने मोईन अली के साथ मिलकर इंग्लैंड को 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन इसके चार गेंद बाद ही बटलर को भी केशव महाराज ने चलता कर दिया। बटलर 17(20) रन बनाकर आउट हुए।

अंतिम 10 ओवर में इंग्लैंड को बनाने थे 104 रन

10 ओवर में इंग्लैंड ने 3 विकेट खोकर 60 रन बना लिए थे। हार का संकट उसके सिर मंडरा रहा था। अगले 10 ओवर में जीत के लिए उसे 104 रन बनाने थे। ऐसे में तेजी से रन बनाने की कोशिश में मोईन अली 9(10) रन बनाकर बार्टमैन की गेंद पर लपके गए।

ब्रूक-लियाम ने की अर्धशतकीय साझेदारी

64 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी को हैरी ब्रूक और लियाम लिविंग्स्टोन ने संभाला। दोनों ने टीम को 14.4 ओवर में इंग्लैंड को 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी 30 गेंद में पूरी कर ली। लेकिन ये साझेदारी 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर टूट गई। लिविंग्स्टोन को कगिसो रबाडा ने स्टब्स के हाथों कैच करा दिया। लिविंग्स्टोन ने 17 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए।

ब्रूक ने जड़ा शानदार अर्धशतक

लिविंग्स्टोन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सैम कुरेन ब्रूक का साथ देने उतरे। इसी दौरान ब्रूक ने अपना अर्धशतक 30 गेंद में 7 चौके की मदद से पूरा कर लिया और टीम को 19 ओवर में 150 रन तक पहुंचा दिया।

ब्रूक के आउट होते ही खत्म हुई इंग्लैंड की जीत का आस
जीत के लिए इंग्लैंड को आखिरी 6 गेंद में 14 रन बनाने थे। ऐसे में पहली गेंद पचासा जड़ चुके हैरी ब्रूक की पारी का अंत एडेन मार्करम ने एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर शानदार कैच लपककर कर दिया। ब्रूक 53 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। इसके साथ ही इंग्लैंड की जीत का आशा भी धूमिल हो गई। अंतिम पांच गेंद पर जोफ्रा आर्चर और सैम कुरेन केवल 6 रन बना सके और इंग्लैंड ने 7 रन के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 2-2 विकेट कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने लिए। वहीं 1-1 सफलता बार्टमैन और नॉर्खिया को मिली।

मैन ऑफ द मैच:

38 गेंद में 65 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेलने वाले क्विंटन डिकॉक को द. अफ्रीका की जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited