WTC Final: क्या भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला?

ICC WTC FINAL: क्या भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा? फिलहाल टेस्ट सीरीज तो टीम इंडिया जीत गई लेकिन भारतीय टीम समेत सबकी निगाहें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर हैं, साथ ही सबके मन में एक ही सवाल है कि क्या भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल पाएगी।

IND_AUS_WTC

क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा डब्ल्यूटीसी फाइनल

बांग्लादेश की सरजमीं पर वनडे सीरीज 2-1 से हारने के बाद टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को जबरदस्त पटखनी देते हुए क्लीन स्वीप कर दिया है और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। टेस्ट सीरीज तो टीम इंडिया जीत तो गई लेकिन भारतीय टीम समेत सबकी निगाहें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर है, साथ ही सबके मन में एक ही सवाल है कि क्या भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल पाएगी?
चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल पाएगी या नहीं। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम तो कर ली है, लेकिन अभी टीम इंडिया का असली परीक्षा बाकी है और वो परीक्षा ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर होने वाली है। यह सीरीज भारत के लिए काफी अहम होने वाला है, इस सीरीज को जीतने के लिए भारतीय टीम जी जान लगा देगी, ना कि सीरीज जीतने के लिए बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भी।
ऑस्ट्रेलिया फरवरी 2023 में भारत दौरे पर आएगी, जहां उसे 4 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टेस्ट सीरीज जीतना ही टीम इंडिया के लिए अहम नहीं है, बल्कि टीम इंडिया को शुरुआत के 3 टेस्ट मैचों में से 2 मैच जीतना भी बेहद अहम है, अगर भारतीय टीम शुरू के 3 टेस्ट मैचों में से 2 जीत जाती है तो टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा। क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया के बाद भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है।
वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की टीम भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां उसे 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। हालांकि, साउथ अफ्रीकी को टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है, अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे मैचों में डीन एल्गर की टीम हार जाती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने की रह बेहद मुश्किल हो सकता है। क्योंकि प्वॉइंट्स टेबल में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ज्यादा फर्क नहीं है। आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के साथ अपना दूसरा टेस्ट मैच आज से (26 दिसंबर 2022) से MCG यानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेल रही है।
वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के घर में 22 सालों के बाद टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराने के बावजूद बेन स्टोक्स की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर हैं, इंग्लैंड के 46.97 फीसदी अंक हैं। हालांकि, इंग्लैंड के सारे मैच खत्म हो चुके हैं। इस तरह इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।
अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल की बात करें, तो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया की टीम 76.92 पर्सेंट प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर है। प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर होने के कारण कंगारू टीम का फाइनल में खेलना तकरीबन तय माना जा रहा है। इसके बाद टीम इंडिया 58.93 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं, 54.55 फीसदी अंक के साथ साउथ अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

हरी कृष्ण author

हरी कृष्ण टाइम्स नाउ नवभारत में कॉपी एडिटर हैं। जो राजनीति, खेल, मनोरंजन और देश-दुनिया की खबरों में विशेष रुचि रखते हैं।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited