World Cup 2023, IND vs PAK Head to Head: भारत-पाक के बीच अब तक हुए कितने वनडे मुकाबले, जानिए कौन पड़ा भारी

IND vs PAK Head to Head stats: 14 अक्तूबर को ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता देखने के लिए दोनों देशों के प्रशंसक दुनिया के सबसे शानदार क्रिकेट स्थलों में से एक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आएंगे।

India pak Clash

14 अक्तूबर को भारत-पाक मुकाबला

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में आमने-सामने होंगे। इस मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें लगी हुई हैं। क्रिकेट प्रेमी इन दो क्रिकेट शक्तियों के बीच प्रतिद्वंद्विता देखने के लिए बेताब हैं। आइए मैच से पहले जान लेते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मैचों का क्या इतिहास है और कितनी बार दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं।

1952 में हुआ था पहला मुकाबला

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट का इतिहास 1952 से शुरू होता है जब दोनों टीमों ने अपना पहला मैच खेला था। यह दिल्ली में आयोजित एक टेस्ट मैच था, और भारत बड़े अंतर से विजयी हुआ था। इस मैच ने आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़े मुकाबले की नींव रखी थी।

भारत-पाकिस्तान के बीच 134 वनडे मैच

भारत-पाकिस्तान के बीच कुल 134 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले गए हैं। शुरू से ही पलड़ा पाकिस्तान का भारी रहा है। पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि भारत 56 मैच ही जीत सका है। पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। कुल मिलाकर ये आंकड़े बताते हैं कि दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में पाकिस्तान किस कदर भारत पर हावी रहा है।

वर्ल्ड कप में भारत हर बार पड़ा भारी

हालांकि, वर्ल्ड कप के आंकड़े कुछ और ही कहानी कहते हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में कुल सात मुकाबले हुए है और टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है। इनमें से भारत दो मैच हुए हैं जबकि न्यूट्रल वेन्यू पर पांच मैच हुए हैं। पाकिस्तान कभी भी वनडे मुकाबले में भारत से जीत नहीं सका है।
कुल मैच (वनडे)भारतपाकिस्तानड्रॉ
13456735
कुल मैच (वर्ल्ड कप)
7700

14 अक्तूबर को ऐतिहासिक मुकाबला

14 अक्तूबर को ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता देखने के लिए दोनों देशों के प्रशंसक दुनिया के सबसे शानदार क्रिकेट स्थलों में से एक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आएंगे। इसके लिए यहां सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। क्रिकेट प्रेमियों को इस दिन एक शानदार मुकाबला देखने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited