World Cup 2023 Semi-Finals Scenario Explained: पाक को हराकर अब भारत को सेमीफाइनल के लिए कितने मैच जीतने होंगे

India World Cup 2023 Semi-Final Scenario Explained: भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप 2023 के महामुकाबले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को करारी शिकस्त देते हुए लगातार अपनी तीसरी जीत दर्ज कर ली है। अब भारत की अंक तालिका में क्या स्थिति है और उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे, आइए जानते हैं।

World Cup 2023 Semi Final Scenario explained, How will India qualify

भारतीय क्रिकेट टीम (AP)

मुख्य बातें
  • आईसीसी वनडे विश्व कप 2023, सेमीफाइनल की गणित
  • भारत ने पाकिस्तान को हराया
  • अब सेमीफाइनल में जाने के लिए भारत को कितने मैच जीतने होंगे
How many wins India need to Qualify for World Cup 2023 Semi-Finals: टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के अपने तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को 7 विकेट से करारी शिकस्त देकर जीत की हैट्रिक लगा दी है। अब भारत विश्व कप 2023 की अंक तालिका में छलांग लगाकर सीधे पहले स्थान पर पहुंच गई है वो भी +1.821 के नेट रन रेट के साथ। भारत के 6 अंक हैं। अब सवाल ये है कि टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाने के लिए और कितने मैच जीतने होंगे? आइए आपको बताते हैं।
दस टीमों वाले इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट में सभी टीमों को एक दूसरे से एक बार खेलना है, उसके बाद अंकों के आधार पर जो चार टीमें अंक तालिका में शीर्ष पर होंगी वो सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी, लेकिन ये गणित इतनी आसान नहीं रहती। हर बार इसमें कुछ ना कुछ पेंच फंसता ही है। फिलहाल अगर सरल शब्दों में बताएं तो अगर भारत को आराम से सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो उसको 9 मुकाबलों में 7 मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। तीन मुकाबले वो जीत चुकी है। अब बाकी बचे 6 मैचों में उसे सिर्फ चार मैचों में जीत दर्ज करनी होगी अगर बिना किसी पेंच के वे सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहते हैं।

फंस सकता है पेंच

वैसे पिछले कुछ विश्व कप टूर्नामेंट में ऐसा देखा जा चुका है जब टीमों के सामने अंक तालिका की गणित बाधा की तरह सामने आई जबकि वहां भी इसी फॉर्मेट के साथ टूर्नामेंट खेला गया था। जैसे पिछले विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 5 जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई थी। उस नजर से देखें तो भारत को सिर्फ दो जीत और चाहिए कि वो सेमीफाइनल में जगह बना लें।

लेकिन ये इतना आसान नहीं

वैसे सिर्फ 5 जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचना इतना आसान काम भी नहीं है। विश्व कप 2019 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के अंत में 11-11 अंक थे, दोनों का एक-एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था और एक-एक अंक बंटा था। लेकिन नेट रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड आगे निकल गई थी। इसलिए 5 जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचना आसान नहीं है।

तो भारत को असल में कितनी जीत चाहिए होंगी?

भारतीय टीम तीन मैच जीत चुकी है, अगर वो तीन मैच और जीत जाती है तो वो 12 अंकों के साथ टॉप-4 में जगह बनाई रह सकती है, अगर किसी और टीम ने भी ठीक ऐसा ही प्रदर्शन करके उनको चुनौती ना दे दी। इसीलिए अगर भारत 7 मैच जीत लेती है फिर तो उसको कोई भी सेमीफाइनल में जाने से नहीं रोक सकता, यानी 4 जीत और चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited