WPL Auction: हॉकी स्टिक छोड़ क्रिकेट का बल्ला थामने वाली महिला क्रिकेटर की लगी 'लॉटरी'

Jemimah Rodrigues, Delhi Capitals: शुरुआती दौर में हॉकी स्टिक छोड़कर क्रिकेट का बल्ला थामने वाली जेमिमा रोड्रिग्ज को विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए हुई नीलामी में 2.2 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने दल में शामिल किया है।

Jemimah-Rodrigues

जेमिमा रोड्रिग्ज(साभार Jemimah Rodrigues)

मुंबई: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्ज को विमेंस प्रीमियर लीग की नीलामी में 2.2 करोड़ रुपये की मोटी कीमत पर दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। 50 लाख रुपये के बेस प्राइज के साथ नीलामी के मैदान में उतरी जेमिमा को एक दिन पहले टी20 विश्व कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार मैच जिताऊ अर्धशतकीय पारी खेलने का फायदा मिला है।

पिता ने थमाया था हॉकी स्टिक की जगह बल्ला

5 सितंबर, 2000 को मुंबई में जन्मीं जेमिमा ने शुरुआती दौर में हॉकी स्टिक हाथ में पकड़ी थी। वो अंडर-17 आयुवर्ग में हॉकी में महाराष्ट्र ता प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। जेमिमा के पहले कोच उनके पिता इवान रोड्रिग्स रहे थे। पिता ने ही स्कूल में महिला क्रिकेट टीम बनाई थी जिसमें जेमिमा को भी जगह मिली थी। यहां से जेमिमा का क्रिकेट करियर शुरू हुआ और उन्होंने तेजी से 22 गज की पिच पर धमाल मचाते हुए महज 17 साल की उम्र में टीम इंडिया में एंट्री कर ली थी।

घरेलू वनडे में जड़ चुकी हैं दोहरा शतक, धाकड़ बल्लेबाज की है पहचान

अपने छोटे से क्रिकेट करियर में जेमिमा ने पावर हिटर के रूप में अपनी पहचान बनाई है और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। जेमिमा बल्लेबाजी के साथ-साथ काम चलाऊ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेती हैं। स्मृति मंधाना के बाद वनडे में अंडर-19 क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली जेमिमा दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर बनी थीं। घरेलू क्रिकेट में ये पारी आतिशी पारी उन्होंने साल 2017 सौराष्ट्र के खिलाफ खेली थी और 63 गेंद में 202 जड़े थे।

ऐसा रहा है अबतक करियर

22 वर्षीय जेमिमा ने करियर में अबतक खेले 76 टी20 मैच की 66 पारियों में 13 बार नाबाद रहते हुए 30.71 के औसत से 1628 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 10 अर्धशतक जड़े हैं और 76 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। वहीं 21 वनडे में उन्होंने 19.70 के औसत से 394 रन 3 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited