2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के तीसरे क्रिकेटर हैं पठान जिन्होंने थामा राजनीति का दामन

Yusuf Pathan: भारत के पूर्व क्रिकेटर और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे यूसुफ पठान की राजनीति की पिच पर एंट्री हो गई। 2024 लोक सभा चुनाव में पठान बहरामपुर सीट से मैदान में उतरेगी। अपने चौके-छक्कों से फैंस का मनोरंजन करने वाले इस खिलाड़ी का नया सफर कैसा होगा, यह तो वक्त बताएगा।

Yusuf Pathan lok sabha Election Baharampur TMC TICKET

यूसुफ पठान (साभार-Instagram)

क्रिकेट की पिच पर अपने चौकों और छक्कों से फैंस का दिल जीत चुके यूसुफ पठान अब राजनीति की पिच पर भी हाथ आजमाएंगे। 2024 लोक सभा चुनाव में पठान ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरेंगे। 2007 और 2011 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे यूसुफ पठान को पार्टी ने बहरामपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया है। चुनाव में उनके सामने अधीर रंजन चौधरी होंगे जो पश्चिम बंगाल की राजनीति में बड़ा नाम माने जाते हैं। हालांकि, पठान के आ जाने से यह लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है। पठान 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के तीसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने राजनीति में एंट्री की है।

इरफान पठान ने बढ़ाया हौसला
यूसुफ पठान के राजनीति की पिच पर एंट्री करने के बाद उनके छोटे भाई और भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने उनका हौसला बढ़ाया। इरफान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा 'आपके धैर्य, दयालुता, जरूरतमंदों की मदद और बिना किसी आधिकारिक पद के भी लोगों की सेवा को आसानी से समझा जा सकता है। मुझे विश्वास है कि एक बार जब आप राजनीतिक भूमिका में कदम रखेंगे, तो आप वास्तव में लोगों के दैनिक जीवन में बदलाव लाएंगे।'

2011 वर्ल्ड कप टीम से तीसरे

पठान 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के तीसरे खिलाड़ी हैं जो राजनीति में आए हैं। इससे पहले भी दो खिलाड़ी राजनीति में एंट्री कर चुके हैं। इससे पहले 2011 वर्ल्ड कप टीम में पठान के साथी गौतम गंभीर और हरभजन सिंह भी राजनीति में आ चुके हैं। गौतम 2019 लोक सभा चुनाव में पूर्व दिल्ली सीट से सांसद बने थे जबकि 2022 में हरभजन सिंह पंजाब से आम-आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं। हालांकि, 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के एक और सदस्य राज्यसभा सांसद हैं, लेकिन ध्यान रहे कि उन्हें किसी पार्टी ने नहीं बल्कि राष्ट्रपति ने मनोनित किया था।

यूसुफ पठान का क्रिकेट करियर
पठान ने 57 वनडे मैचों में 27 की औसत से 810 रन बनाए। उनके नाम दो शतक भी हैं। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 22 मैचों में 18.15 की औसत और 146.58 की स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए। 41 वर्षीय पठान 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं।

IPL में भी झंडे गाड़ चुके हैं पठान

पठान ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। केकेआर ने जब दो आईपीएल ट्रॉफी (2012 और 2014) में जीती थी तो पठान भी उस टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा पठान राजस्थान रॉयल्स टीम का भी हिस्सा होंगे जिसने 2008 में आईपीएल का ओपनिंग सीज़न जीता था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited