युवराज से विराट तक, 7 लकी खिलाड़ी जिन्होंने अंडर-19 और वनडे वर्ल्ड कप दोनों जीता

साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप का 15वां एडिशन खेला जा रहा है। भारतीय टीम हर बार की तरह इस बार भी प्रबल दावेदारों में से एक है। लेकिन बात आज उन खिलाड़ियों की करते हैं जिन्हें अंडर-19 और वनडे दोनों वर्ल्ड कप जीतने का मौका मिला।

Yuvraj Singh And Virat Kohli

युवराज सिंह और विराट कोहली (साभार-ICC)

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का 15वां एडिशन दक्षिण अफ्रीका में खेला जा रहा है। इस बार टीम इंडिया उदय सहारन के नेतृत्व में उतरी है। उन पर टूर्नामेंट जीतने की बड़ी चुनौती है क्योंकि वर्ल्ड कप में सबसे सफल टीम भारत की ही रही है, जिसने सर्वाधिक 5 बार यह खिताब जीता है। लेकिन आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने न केवल अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता बल्कि वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्हें कप उठाने का मौका मिला। भारत के लिए ऐसे 7 खिलाड़ी हुए जिन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई।
युवराज सिंह: युवराज सिंह भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा थे जिसने 2000 में मोहम्मद कैफ के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीता था। उस एडिशन में, युवराज ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। युवराज 2011 वर्ल्ड कप में भी टीम का हिस्सा थे जिसने 28 साल बाद भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया। इसमें भी युवराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था।
विराट कोहली: विराट कोहली उस भारतीय टीम के कप्तान थे जिसने 2008 में मलेशिया में दक्षिण अफ्रीका को हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कपजीता था। तीन साल बाद, बल्लेबाजी सुपरस्टार ने एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया के साथ वनडे वर्ल्ड कप जीता।
जॉर्ज बेली: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जॉर्ज बेली 2002 अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे और 2015 में उन्होंने माइकल क्लार्क के नेतृत्व में वनडे वर्ल्ड कपका खिताब जीता था। वह 2015 वनडे वर्ल्ड कपमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान थे और एक मैच में 55 रन बनाए थे।
जेवियर डोहर्टी: पूर्व स्पिनर जेवियर डोहर्टी 2002 अंडर-19 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह 2015 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे।
मिशेल मार्श: मिचेल मार्श ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान के रूप में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2010 एडिशन जीता। मार्श दो बार वनडे वर्ल्ड कप विजेता हैं। उन्होंने 2015 और 2023 में वर्ल्ड कप जीता था।
जोश हेज़लवुड: मार्श की तरह, हेज़लवुड ने भी 2015 और 2023 में दो एक दिवसीय वर्ल्ड कप खिताब और 2010 में अंडर -19 वर्ल्ड कप जीता है।
एडम जैम्पा: एडम ज़म्पा अंडर-19 वर्ल्ड कप 2010 एडिशन के दौरान मार्श और हेज़लवुड के साथ टीम में थे। 2023 में उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप जीता और 11 मैच में 23 विकेट झटका।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN स्पोर्ट्स डेस्क author

    खेलों की रोचक दुनिया में हर दिन, हर पल नए कारनामे और हलचल होती हैं। अगर आपकी खेलों में रुचि है और आप दुनियाभर की खेल गतिविधियों के पल-पल के अपडेट्स, घ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited